Breaking News

राजद कार्यालय में मनाई गई डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती

लाइव खगड़िया : शहर के बलुआही स्थित राजद कार्यालय में शुक्रवार को संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई गई. कार्यक्रम की अध्यक्षता राजद के सदर प्रखंड अध्यक्ष सुनील चौरसिया ने किया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व नगर सभापति सह राजद के एमएलसी प्रत्याशी रहे मनोहर कुमार यादव एवं राजद आपदा प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रमोद यादव उपस्थित थे.

मौके पर बाबा साहब भीमराव के तस्वीर पर राजद नेताओं के द्वारा पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया गया. वहीं पूर्व नगर सभापति मनोहर कुमार यादव ने कहा कि सामाजिक नवजागरण के अग्रदूत और समतामूलक समाज के निर्माणकर्ता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती है और डॉ भीमराव अंबेडकर को संविधान निर्माता के तौर पर जाना जाता है. इस दिन को समानता और ज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है. क्योंकि जीवन भर समानता के लिए संघर्ष करने वाले को समानता और ज्ञान के प्रतीक माना जाता है. भारत रत्न अम्बेडकर पूरा जीवन संघर्ष करते रहे और भेदभाव का सामना करते हुए उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी की. साथ ही आजादी की लडाई में शामिल हुए और स्वतंत्र भारत को एक लोकतांत्रिक राष्ट्र बनाने के लिए संविधान निर्माण में अतुल्य भूमिका निभाई. बाबा साहेब ने पिछड़े और कमजोर वर्ग के अधिकारों के लिए पूरा जीवन संघर्ष किया. उन्होंने जाति व्यवस्था का कड़ा विरोध कर समाज में सुधार लाने का काम किया.

इस अवसर पर खगड़िया विधिज्ञ संघ के अध्यक्ष नागेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि आंबेडकर विश्व भर में उनके मानवाधिकार आंदोलन संविधान निर्माता और उनकी प्रकांड विद्वता के लिए जाने जाते हैं और यह दिवस उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है. जबकि राजद के सदर प्रखंड अध्यक्ष सुनील चौरसिया ने कहा कि उन दिनों छुआछूत जैसी समस्याएं व्याप्त थीं, इस कारण उन्हें शुरुआती शिक्षा में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. लेकिन बाबा साहेब बचपन से ही बुद्धिमान और पढ़ाई में अच्छे थे. इसलिए उन्होंने जात-पात की जंजीरों को तोड़ अपनी शिक्षा पूरी की. मुंबई के एल्फिंस्टन रोड पर स्थित सरकारी स्कूल में दाखिला लेने वाले वह पहले अछूत छात्र थे. बाद में 1913 में अंबेडकर ने अमेरिका के कोलंबिया यूनिवर्सिटी से शिक्षा ली और 1916 में बाबा साहेब को शोध के लिए सम्मानित किया गया.

कार्यक्रम में मानसी नगर पंचायत के उप सभापति पप्पू कुमार सुमन, पूर्व वार्ड पार्षद रणवीर कुमार, पूर्व पंचायत समिति सदस्य चंदन पासवान, एससीएसटी सेल के जिलाध्यक्ष किशोर दास, राजद नेता सुजय कुमार यादव, अमित भास्कर, अधिवक्ता रंजीत कुमार रंजन, संजय सिंह, गणेश शर्मा, गेन्डौरी राय, राजेन्द्र राम, संजय यादव, सविन यादव, सिंटू यादव, हाकिम यादव, करण पासवान, वकील शर्मा, रंजीत कुमार पंडित, भूषण यादव, इन्द्रेव दास, छात्र राजद नेता रौशन यादव आदि उपस्थित थे.

Check Also

विश्व हिंदू परिषद के द्वारा निकाली गई भव्य कलश शोभा यात्रा

विश्व हिंदू परिषद के द्वारा निकाली गई भव्य कलश शोभा यात्रा

error: Content is protected !!