Breaking News

माघी पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के विभिन्न गंगा घाटों पर शनिवार को माघी पूर्णिमा के अवसर पर आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा. इस दौरान परबत्ता प्रखंड के अगुआनी घाट पर माघी पुर्णिमां के अवसर पर विभिन्न जिलों से पहुंचे लाखों श्रद्धालुओं ने सुबह से ही गंगा में पवित्र स्नान किया. बताया जाता है कि शुक्रवार शाम से ही श्रद्धालुओं का जत्था गंगा नदी की तरफ जाना शुरू कर दिया था. जो कि शनिवार दोपहर बाद तक चलता रहा. वहीं अधिकांश लोगों ने गंगा की मुख्य धारा में स्नान किया. उधर भीड़ के कारण दिन भर अगुआनी – नारायणपुर जीएन बांध एवं अगुआनी – महेशखूंट सड़क पर जाम की स्थिति बनी रही. घाट पर प्रशासन की तरफ से गंगा की धारा पर एसडीआरएफ की टीम को तैनात किया गया था. साथ ही महिलाओं के लिए कपड़े बदलने हेतु चेंज रुम तथा सहायता केंद्र बनाया गया था. वहीं स्वास्थ्य टीम एम्बुलेंस लेकर तैनात रही. जगह जगह पर महिला पुलिस बल की भी तैनाती की गई थी. उधर नयागांव गंगा घाट पर भी लोगों ने डूबकी लगाई. वहीं शुक्रवार की शाम से ही रामधुन शुरू था.

चाक चौबंद थी सुरक्षा व्यवस्था

माघी पूर्णिमाँ को लेकर प्रशासन ने अगुआनी बस स्टेण्ड से लेकर घाट तक चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था किया गया था. सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर दिनभर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बल मौजूद रही. एसडीओ अमन कुमार सुमन, एसडीपीओ रमेश कुमार, परबत्ता के थाना अध्यक्ष अरविंद कुमार, सीओ विनीता, परबत्ता पुलिस स्थिति पर नजर बनाए रहे.

नियंत्रण कक्ष से किया जा रहा था अपील

गंगा घाट पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं के जुटने की संभावनाओं को देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर मेला परिसर में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया था. मेला परिसर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए लोगों से लगातार अपील की जा रही थी. वहीं विधि व्यवस्था को लेकर बड़ी संख्या में महिला एवं पुलिस के जवान मुस्तैद दिखे. मेला परिसर में खोया पाया विभाग के अलावा एसडीआरएफ के दो नावों के जरिए किसी अनहोनी को रोकने के लिए गोताखोर के जवान मुस्तैदी से डटे रहे. अगुआनी गंगा घाट पर राजस्व अधिकारी चंदन कुमार, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी आशीष कुमार झा , प्रखंड कृषि पदाधिकारी राजेश कुमार पुलिस, अगुआनी घाट लोहा पुल के पास सहकारिता पदाधिकारी सुशील कुमार, अगुआनी-बस स्टैंड पर प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी विलास कुमार, अगुआनी उप स्वास्थ्य केंद्र कैंपस में कनिय अभियंता मनरेगा देवनंदन शर्मा के साथ पुलिस बल तैनात रहे.

गंगा स्नान के बाद भोजन में दही-चूड़ा

परंपरा के अनुसार अधिकांश श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान करने के पश्चात घाट पर ही दही-चूड़ा का आनंद लिया. जिसको लेकर लोग पारंपरिक तरीके से तैयारी के साथ आये थे. वहीं घाट पर मेला में लगे चाट पकौड़े, जलेबी भूंजा आदि की भी धूम रही. वहीं एक दिवसीय मेला में लोगो ने आनंद उठाया तथा जमकर खरीददारी किया.

दर्जनों लोगों का हुआ मुंडन संस्कार भी

माघी पुर्णियाँ के अवसर पर दर्जनों लोगों ने अपने बच्चों का मुंडन संस्कार कराया. मौके पर लोगों ने अपने-अपने तरीके से पूजा अर्चना किया. वहीं कइयों ने गंगा में पाठी (पठिया) भी चढाया. दिनभर घाट पर अखंड रामधुन का आयोजन चलता रहा. साथ ही भगत की भगताई भी देखने को मिली.

गंगाजल एवं मिट्टी ले गये श्रद्धालु

पुर्णिमां के अवसर पर आमतौर पर श्रद्धालु गंगा स्नान के पश्चात गंगाजल तथा गंगा नदी किनारे की मिट्टी को अपने साथ लेकर जाते हैं. इस दिन भरे हुए गंगाजल को विशेष पवित्र माना जाता है. जिसका उपयोग पूजा के अवसर पर किया जाता है.

मेला के साथ पुल निर्माण देखने की उत्सुकता

माघी पुर्णिमाँ के अवसर पर गंगा स्नान के साथ-साथ श्रद्धालुओं में पुल निर्माण कार्य देखने की उत्सुकता देखी गयी. इस दौरान लोगों ने गंगा स्नान के बाद अगुआनी घाट  पुल निर्माण कार्य को देखने में अपना समय व्यतीत किया.

जमकर हुई समानों की बिक्री

अगुआनी गंगा घाट पर माघ मेले के अवसर पर लोगों ने जमकर मेले का आनंद उठाया. मेले में जहां काठ के छोटे-छोटे सामानों की जमकर बिक्री हुई. वहीं मीना बाजार भी महिलाओं के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहा. जबकि खेती किसानी में काम आने वाले छोटे एवं हल्के औजारों की खरीदारी के अलावे बच्चों के खेल सामग्रियों की जमकर बिक्री हुई.

घाट पर लगाया गया नि:शुल्क, पेयजल एवं चिकित्सा शिविर

माघी पूर्णिमा के अवसर पर समाजिक सरोकार से जुड़ा हुआ ‘हमारा परबत्ता’ व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्य के द्वारा श्रद्धालुओं की सेवा किया गया. इस क्रम में नि:शुल्क जल एवं चिकित्सा शिविर की व्यवस्था किया गया. जनता होम्योपैथिक क्लिनिक कन्हैयाचक के डॉक्टर अविनाश चंद्र राय ने सैकड़ों मरीज को देखकर दवाई वितरण किया. शिविर का उद्घाटन परबत्ता प्रखंड के मुखिया संघ अध्यक्ष बालकृष्ण शर्मा उर्फ ललन शर्मा, डॉ राजेश कुमार, श्रवण राय, विकास कुमार, ग्रुप एडमिन पी के झा , गौतम कुमार आदि के द्वारा फीता काट कर किया. शिविर में दिनभर माइकिंग से ग्रुप के सदस्यों के द्वारा श्रद्धालुओं का अभिनंदन किया जाता रहा. बताते चलें कि विगत 8 वर्षों से ग्रुप के सदस्यों द्वारा आर्थिक एवं शारीरिक सहयोग से अगुआनी-गंगा घाट पर माघी पूर्णिमा के अवसर पर शिविर लगता आ रहा है.

Check Also

9 दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा को लेकर निकाली गई कलश शोभायात्रा

9 दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा को लेकर निकाली कलश गई शोभायात्रा

error: Content is protected !!