Breaking News

महंगी LPG का विकल्प तलाश लिया राहुल ने, इथेनॉईक सुपर फ्यूल दिया गया है नाम

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय करना के दसवीं कक्षा के छात्र राहुल राज ने एक नई तकनीक का प्रयोग करते हुए एलपीजी की जगह वैकल्पिक ईंधन तैयार करने का दावा किया है. उनकी मानें तो इथेनॉल व सेनिटाइजर का उपयोग करते हुए इस ईंधन को तैयार किया जा सकता है. जो कि एलपीजी से सस्ता होगा और पर्यावरण की दृष्टिकोण से भी बेहतर होगा. राहुल ने इस ईंधन का नाम इथेनॉईक सुपर फ्यूल रखा है.

देखें वीडियो

उल्लेखनीय है कि राहुल राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के द्वारा 19-21 दिसंबर तक बीआईटीएम कोलकाता में आयोजित 51वीं ऑनलाइन विज्ञान प्रदर्शनी में भाग लेंगे. वे जिले के परबत्ता नगर पंचायत अंतर्गत करना निवासी मृत्युंजय कुमार एवं नूतन कुमारी के पुत्र हैं.

राहुल के मार्गदर्शक शिक्षक गौतम कुमार ने बताया है कि राहुल ने एक ऐसे ईंधन का खोज कर लिया है, जिसका उपयोग भविष्य में एलपीजी की जगह किया जा सकता है. साथ ही यह ईंधन एलपीजी से काफी सस्ता होगा. बताया जाता है कि राहुल एक प्रतिभावान छात्र है और वे‌विगत माह 31वीं बाल विज्ञान कांग्रेस 2023 में भी राज्य स्तर पर परचम लहरा चुके हैं. बताते चलें कि बीआईटीएम कोलकाता में आयोजित पूर्वी भारत विज्ञान मेला 2024 में भाग लेने हेतु बिहार के विभिन्न जिले से 40 प्रतिभागियों का चयन किया गया है. जिन्हें तीन दिवसीय आवासीय कार्याशाला में भाग लेना है.

Check Also

टिक टॉक की जगह आ गया है देसी एप्प ‘लाइव मी’, अब जमकर करें मस्ती

लाइव खगड़िया : : भारत सरकार की तरफ से चीनी एप्स को बंद करने के …

error: Content is protected !!