Breaking News

यहां सजती है भरोसा व विश्वास पर दुकानें, नहीं रहते हैं दुकानदार

लाइव खगड़िया : अमूमन दुकान पर दुकानदार भी होता है. इन दुकानों से कुछ खरीदना हो तो मोल-भाव होना भी आम है. दुकान का कोई सामान चोरी ना जाये, इसके लिए सीसीटीवी कैमरा से लेकर सुरक्षा के अन्य उपाय भी प्रतिष्ठान के संचालकों द्वारा किया जाता रहा है. लेकिन क्या आपको पता है कि देश में एक जगह ऐसी भी दुकान सजती है, जहां दुकानदार ही नहीं होते हैं. बस वहां से लोग जरूरत की चीज खुद से ले लेते हैं और उस सामान की कीमत पास में बॉक्स में रखकर चले जाते हैं. बेशक, सुनने में यह थोड़ा अजीब लग रहा हो मगर यह एक सच्चाई है और देश में ही भरोसे के दम पर भी दुकानें चल रही है.

दरअसल इस तरह की दुकानें मिजोरम की राजधानी आईजोल से 11 किलोमीटर से दूर सेलिंग में सड़कों के किनारे सजती हैं. जहां दुकानदार नहीं होते हैं और लोग फल, सब्जी समेत अन्य चीजे बगैर कोई माप-तोल के ले लेते हैं और खरीदी गई सामानों के पैसे पूरी ईमानदारी से पास में रखे बॉक्स में रखकर चले जाते हैं. इन दुकानों पर माप-तौल भी नहीं होता है और यह विश्वास पर चलता है.

बिना दुकानदारों की दुकानों को मिजोरम की स्थानीय भाषा में ‘नगाह लोह द्वार’ कहा जाता है. यह दुकानें किसान लगाते हैं. यहां के किसानों के द्वारा खेती करने के साथ-साथ फल, सब्जी आदि की दुकान लगाने की परंपरा है. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार ऐसी दुकानें सालों-साल से लगती आ रहीं हैं. हलांकि ऐसी दुकानों पर दुकानदार नहीं होता, लेकिन बावजूद इसके यहां से कभी कोई सामान चोरी नहीं होता है. इतना ही नहीं दुकानों पर रखा बॉक्स से भी रूपयों की चोरी तक नहीं होती.

Check Also

माथे पर गमछा बांध कर विधायक ने खेत में की किसानी

माथे पर गमछा बांध कर विधायक ने खेत में की किसानी

error: Content is protected !!