Breaking News

होलिका दहन के साथ भक्त प्रहलाद के जयकारे से गूंज उठा क्षेत्र

लाइव खगड़िया : विश्व हिंदू परिषद् एवं बजरंग दल के द्वारा रविवार को शहर के एसडीओ रोड स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर के प्रांगण में होलिका दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. वहीं विश्व हिंदू परिषद् के जिलाध्यक्ष नितिन कुमार ने कहा कि संगठन सनातन संस्कृति के रक्षा और उसे आगे बढ़ाने के लिए जाना जाता है. होलिका दहन हिन्दूओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार है. जिसमें होली के एक दिन पहले होलिका का सांकेतिक रूप में दहन किया जाता है. साथ ही उन्होंने कहा कि आज के आधुनिक दौर में युवा इसे धीरे – धीरे भूलते जा रहे हैं. ऐसे में इसे जीवंत रखने का प्रयास करते रहना होगा. आगे की पीढ़ी को इस कार्यक्रम के माध्यम से अपने रीति-रिवाज और धार्मिक आयोजन के बारे में ज्ञान दिया जा सकता है.

मौके पर होलिका के सांकेतिक रूप के दहन से पूर्व प्रहलाद जैसा दृढ़ भक्ति भाव एवं सभी समस्याओं की होलिका जलने की कामना की गई. साथ ही सभी के जीवन में खुशियों का सवेरा आने की प्रार्थना की गई.

इस अवसर पर विहिप के जिला कोषाध्यक्ष मनीष गुप्ता ने कहा कि सोशल मीडिया के दौर में युवा पीढ़ी शुभकामना संदेश भेज कर अपना कर्तव्य पूरा कर लेते हैं. इसलिए ये आवश्यक हो जाता है कि हम अपने पीढ़ी को अपने सभ्यता संस्कृति से जुड़े त्योहारों को मूर्त रुप में मना कर ज्ञान देते रहें.

मौके पर नगर बाल संस्कार केंद्र प्रमुख सह श्रीराधा कृष्ण मंदिर के पुरोहित प्रसन्नजीत झा ने विधि-विधान से होलिका का पूजा-अर्चना किया. वहीं विहिप के जिलाध्यक्ष नितिन कुमार से होलिका में अग्नि प्रज्वलित करा कर होलिका के सांकेतिक रूप का दहन कराया. जिसके बाद पूरा प्रांगण भक्त प्रहलाद के जयकारे से गुंजायमान हो उठा.

इस अवसर पर बजरंग दल के नगर संयोजक अभिमन्यु कुमार, नगर सह संयोजक संजय कुमार सिंह, जेके जवाहर, अर्जुन झा, प्रेमजीत झा, विजय कुमार, अनुराग कुमार, सोनू बाबू, सुंदरम, रूनीष, शनि, रूबी गुप्ता, सुनीता देवी, सुधा देवी, मीरा देवी आदि उपस्थित थे.

Check Also

9 दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा को लेकर निकाली गई कलश शोभायात्रा

9 दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा को लेकर निकाली कलश गई शोभायात्रा

error: Content is protected !!