Breaking News

कठिन लगने वाले विषय में रूचि पैदा कर मुश्किल किया जा सकता है आसान : डीएम

लाइव खगड़िया : राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर शहर के राजेन्द्र नगर स्थित एसएल डीएवी पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लिया. इस दौरान स्कूल प्रांगण में प्रत्येक बच्चे का योगदान साफ झलक रहा था. वहीं गणितीय आकृतियां, गणितीय सिद्धांतों का आसान विश्लेषण, गणितीय खेल, गणितीय गीत व संगीत और नृत्य कार्यक्रम को अविस्मरणीय बना रहा था.

राष्ट्रीय गणित दिवस पर एसएल डीएवी पब्लिक स्कूल के राजेन्द्र नगर कैंपस में गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम में डीएम डॉ आलोक रंजन घोष अपने बचपन की यादों में खो गए. वहीं उन्होंने कहा कि स्कूली जीवन में उनके लिए गणित चिंता का विषय हुआ करता था. लेकिन बाद में रूचि जगने पर यह विषय भी आसान हो गया. इस अवसर पर डीएम ने श्रीनिवास रामानुजन को पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद उनके योगदान की भी चर्चा किया. साथ ही उन्होंने कहा कि इस आयोजन को देखकर लगता है कि हर बच्चे ने गणित को आज जीया है. साथ ही उन्होंने किसी भी विषय में अपनी रूचि पैदा कर अपनी मुश्किल को आसान कर सकने की बातें कही. उन्होंने कहा कि यदि कोई भी काम पूरी शिद्दत से की जाये तो सफलता मिलना निश्चित हो जाता है.

इस अवसर पर डीएम ने बच्चों द्वारा बनाए गए गणितीय आकृतियों को देखा और काफी प्रभावित हुए. वहीं कक्षा आठ के बच्चों ने गणितीय प्रस्तुति दी एवं अद्भुत नृत्य प्रस्तुत किया. इस क्रम में हार्दिक ने रामानुजन पर कविता पाठ किया. जबकि छात्रा तपस्या ने संस्कृत में तथा सौम्या सिन्हा ने हिंदी में भाषण देकर सभी का मन मोह लिया. डीएम बच्चों की प्रस्तुति से इतने अभिभूत हुए कि खुद बच्चों के बीच जाकर उनकी फोटोग्राफी लेने लगे. वहीं उन्होंने कहा कि पहली बार बिहार सरकार ने गणित ओलंपियाड की परीक्षा का आयोजन पूरे राज्य में किया. जिसमें डीएवी स्कूल के सर्वाधिक बच्चों ने भाग लिया और सात बच्चों ने उच्च स्थान प्राप्त किया. डीएम ने गणित, विज्ञान, संस्कृत, हिंदी आदि विषयों में भी ऐसे परीक्षाओं में शामिल होने की सलाह दी. साथ ही उन्होंने कार्यक्रम को तैयार करने में मुख्य भूमिका निभाने वाले गणित के शिक्षक संजीव मिश्रा, कला शिक्षक प्रवीण शर्मा की भी सराहना की.

कार्यक्रम का शुभारंभ उत्पाद उपाधीक्षक समीर कुमार और प्राचार्या उमा मिश्रा ने किया तथा समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर डीएम आलोक रंजन घोष और अपर सत्र न्यायाधीश प्रथम प्रमोद कुमार यादव उपस्थित थे. कार्यक्रम में मंच संचालन एसएसटी के शिक्षक संजीव मिश्रा ने किया. जबकि सेंटा क्लॉज के रूप में शारीरिक शिक्षक जीतेन्द्र सिंह आकर्षण का केंद्र बने रहे.

Check Also

पुण्यतिथि पर जार्ज फर्नांडिस को जदयू नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

पुण्यतिथि पर जार्ज फर्नांडिस को जदयू नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: