Breaking News

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज-2 के तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन जिले के परबत्ता प्रखंड के खजरैठा पंचायत भवन में किया गया. प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्घाटन मुखिया अनुपमा कुमारी ने मोमबत्ती जलाकर किया. वहीं जनप्रतिनिधि एवं स्वच्छता कर्मियों को गांव को संपूर्ण रूप से स्वच्छ बनाने हेतु सरकार के उद्देश्य से अवगत कराया गया और मामले की विस्तृत जानकारी दी गई.

उल्लेखनीय है कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के प्रथम चरण में शौचालय की सुलभता उपलब्ध कराते हुए ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया था और अब लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान एवं स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज 2 के अंतर्गत सभी गांवों को स्वच्छ एवं समृद्ध गांव बनाने की योजना है. सरकार की योजना क्रियान्वयन के लिए ग्राम पंचायत को अहम जिम्मेवारी दी गई है.

मौके पर सरकार के उद्देश्य को सफलतापूर्वक जमीन पर उतारने की अपील किया गया. वहीं बीसी ने कहा कि स्वच्छ गांव समृद्ध गांव बनाने को लेकर सरकार का बड़ा प्लान है और योजना का क्रियान्वयन वार्ड प्रबंधन समिति के स्तर से कराया जाना है. अभियान के दूसरे फेज में स्वच्छ गांव समृद्ध गांव बनाने का अभियान चलेगा. अभियान की सफलता के लिए वार्ड से लेकर राज्य तक की जिम्मेवारी तय की गई है. अभियान के तहत गांव को ठोस व तरल कचरा से मुक्त करना है और अभियान की सफलता के लिए सरकार ने ग्राम पंचायतों की भूमिका तय की है. जिसके लिए सरकार के स्तर से पंचायतों को आर्थिक व तकनीकी सहयोग दिया जाएगा.

इस अवसर पर बीसी सुभाष कुमार एवं स्वच्छता पर्यवेक्षक उग्रेश कुमार ने स्वच्छता कर्मियों को प्रशिक्षण दिया. मौके पर रणधीर कुमार, वार्ड सदस्य रघुनाथ मुनि, कारू पासवान, रूपेश कुमार, गुंजन कुमार, मुकेश चौधरी, वार्ड प्रतिनिधि गुंजेश कुमार, चंदन कुमार, छोटू कुमार, विकास कुमार, उपमुखिया प्रतिनिधि पवन चौधरी, गोविंद कुमार सहित स्वच्छता कर्मी उपस्थित थे.

Check Also

अगलगी में फटा गैस सिलेंडर, पांच घायल व चार घर भी जलकर राख

अगलगी में फटा गैस सिलेंडर, पांच घायल व चार घर भी जलकर राख

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: