Breaking News

कोरोना की दूसरी लहर के बीच हर प्रखंड में शुरू होगा सामुदायिक किचन




लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा प्रदेश जिलों के उप विकास आयुक्तों के साथ गुरूवार को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षात्मक बैठक की गई. जिसमें उप विकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक शहादत हुसैन एवं पीएमयू लीड यशपाल समाहरणालय स्थित एनआईसी कॉन्फ्रेंस रूम से शामिल हुए. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, हर खेत को पानी, जल जीवन हरियाली अभियान, वृक्षारोपण, मास्क वितरण, सामुदायिक किचन इत्यादि की विस्तृत समीक्षा की एवं आवश्यक निदेश दिए.

मुख्यमंत्री ने मनरेगा के माध्यम से रोजगार सृजन पर विशेष बल देते हुए कहा कि बहुत से लोग कोरोना  संक्रमण के बढ़ते प्रसार के बीच अपने पैतृक गांव लौटने को विवश हुए हैं. अतः ऐसे बेरोजगार लोगों के लिए मनरेगा के अंतर्गत जॉब कार्ड का निर्माण एवं श्रम के सृजन की अत्यधिक आवश्यकता है. वहीं उन्होंने निदेश दिया कि बाहर  से लौटे सभी इच्छुक लोगों को मनरेगा के तहत रोजगार दिया जाए. साथ ही  सभी कार्य स्थलों पर साबुन, हैंडवॉश एवं जीविका निर्मित मास्क भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया और सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने पर बल देते हुए ससमय उनकी मजदूरी का भुगतान करने का भी निर्देश दिया. 


बैठक के दौरान सीएम ने माईकिंग कराकर मनरेगा के अंतर्गत  इच्छुक लोगों को कार्य हेतु रजिस्ट्रेशन कराने के लिए प्रेरित करने का निर्देश भी दिया. साथ ही शहरी क्षेत्रों में भी इच्छुक लोगों को रोजगार प्रदान करने का निर्देश दिया गया. वहीं बड़ी मनरेगा के अंतर्गत बड़ी योजनाओं के चयन का निर्देश दिया गया. जिससे अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके. सीएम ने सभी उप विकास आयुक्त को सामुदायिक किचन प्रत्येक प्रखंड एवं नगरीय क्षेत्रों में शुरू करने का निर्देश दिया, ताकि बेसहारा, बेरोजगार, निशक्त, गरीब लोगों को इस कोरोना महामारी के समय गुणवत्तापूर्ण खाना उपलब्ध हो सके.

बैठक में मुख्यमंत्री के साथ उप मुख्यमंत्रीद्वय ताराकिशोर प्रसाद व श्रीमती रेणु देवी, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने भी बैठक में भाग लिया. साथ ही बिहार के मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अरविंद चौधरी, आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, वित्त विभाग के प्रधान सचिव सिद्धार्थ कुमार, नगर विकास एवं आवास आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर सहित अन्य वरीय पदाधिकारी भी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से से शामिल हुए. 


बैठक के उपरांत उप विकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा ने मुख्यमंत्री के निर्देशों के आलोक में जिले में तत्काल लागू करने का निदेश सभी संबंधित अधिकारियों को दिया. उन्होंने सभी मनरेगा प्रोग्राम अधिकारियों  को रोजगार सृजन, मानव श्रम दिवस की संख्या बढ़ाने एवं बड़े योजनाओं के चयन का भी निदेश दिया. साथ ही चालू वर्ष के वृक्षारोपण  के लक्ष्य को प्राप्त करने का निर्देश दिया गया और जल जीवन हरियाली योजनाओं को भी पूरा कर एमआईएस पोर्टल पर प्रविष्टि का करने को भी निर्देशित किया गया. साथ ही उन्होंने प्रत्येक प्रखंड में सामुदायिक किचन को प्रारंभ करने एवं इसका लाभ लेने वाले लोगों का नाम रजिस्टर पर चढ़ाने का निर्देश दिया.

Check Also

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

error: Content is protected !!