Breaking News

नीति आयोग के आंकड़ों में खगड़िया अव्वल, डेल्टा रैंकिंग में प्रथम स्थान पर

लाइव खगड़िया : आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत नीति आयोग के पैरामीटर पर बेहतर प्रदर्शन करते हुए खगड़िया अव्वल रहा है. जनवरी 2023 के डेल्टा रैंकिंग में 115 आकांक्षी जिलों में खगड़िया ने पूरे भारत में पहला स्थान प्राप्त किया है. जिला का कंपोजिट स्कोर जनवरी 2023 में 46.9 रहा है. जबकि स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में भी खगड़िया अपने स्कोर में सुधार करते हुए 58.9 पर रहा है. साथ ही कृषि और जल संसाधन में खगड़िया अपना स्कोर बेहतर करते हुए 21.8 पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में खगड़िया जिला को डेल्टा रैंकिंग में पूरे भारत में सर्वोच्च स्थान मिला है. जबकि शिक्षा के क्षेत्र में खगड़िया जिला का स्कोर स्थिर रहते हुए 46.5 पर रहा है. हलांकि वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास में खगड़िया जिला का प्रदर्शन थोड़ा खराब रहा है. लेकिन आधारभूत संरचना के क्षेत्र में जिले के प्रदर्शन में सुधार हुआ है. कुल मिलाकर विभिन्न क्षेत्रों में प्रदर्शन के आधार पर खगड़िया जिला ने डेल्टा रैंकिंग में 115 आकांक्षी जिलों में पहला स्थान प्राप्त करने में सफल रहा है.

इससे पूर्व भी खगड़िया जिला नीति आयोग के डेल्टा रैंकिंग में सर्वोच्च स्थान पर रह चुका है और पारितोषिक के रूप में जिले को नीति आयोग से प्रोत्साहन राशि मिल चुका है. जिसके आलोक में विशेष रुप से स्वास्थ्य और पोषण क्षेत्र के संबंध में सुधार करने एवं सुविधाएं विकसित करने के लिए प्रस्ताव बनाकर नीति आयोग को प्रेषित किया जा चुका है. उल्लेखनीय है कि नीति आयोग की एक टीम खगड़िया जिला का भ्रमण किया था. बताया जाता है कि पूर्व में नीति आयोग से प्राप्त 23 करोड़ में से 19 करोड़ का प्रस्ताव तैयार कर नीति आयोग को समर्पित किया जा चुका है और अनुमोदित अधिकांश योजनाओं पर कार्य प्रारंभ कर दिया गया है.

विदित हो कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत नीति आयोग के द्वारा देश में 115 जिलों का चयन पारदर्शी मापदंडों के आधार पर किया गया है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य धारणीय विकास के लक्ष्यों को स्थानीयता के आधार पर प्राप्त करना है. इन जिलों को सर्वोत्तम प्रथाएं प्रवर्तित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है, ताकि इससे अन्य जिले प्रेरित और प्रभावित होकर सामाजिक आर्थिक विकास हेतु संकल्पित हो सकें.

इधर जिले की उपलब्धि पर जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने जिला प्रशासन की टीम और जिलेवासियों के प्रति धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा है कि सबके सहयोग से जिला सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है और विकसित खगड़िया के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए और भी दृढ़ संकल्पित होकर कार्य करने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने कहा कि खगड़िया को प्रोत्साहन राशि के रूप में नीति आयोग से पुनः 10 करोड़ आगामी वित्तीय वर्ष में प्राप्त होंगे. जिन्हें योजना तैयार कर विकासात्मक कार्यो पर खर्च किया जाएगा.

Check Also

इंटर रिजल्ट : साइंस के श्याम व कामर्स के राजवीर बने जिला टापर

इंटर रिजल्ट : साइंस के श्याम व कामर्स के राजवीर बने जिला टापर

error: Content is protected !!