Breaking News

Agnipath Scheme : जगह- जगह विरोध प्रदर्शन, BDO व कई पुलिसकर्मी हुए चोटिल

लाइव खगड़िया (मनीष/मुकेश) : अग्निपथ योजना के विरोध में जिले के विभिन्न भागों में विभिन्न संगठनों के द्वारा शुक्रवार को भी प्रदर्शन जारी रहा. इस क्रम में जाप के जिलाध्यक्ष कृष्णानंद यादव एवं जन अधिकार युवा परिषद के जिलाध्यक्ष अभय कुमार गुड्डू के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का शहर के राजेंद्र चौक पर पुतला दहन किया गया. इसके पूर्व बलुवाही ठाकुड़बारी के नजदीक से जाप, युवा शक्ति, युवा परिषद एवं जन अधिकार छात्र परिषद के कार्यकर्ता प्रधानमंत्री का पुतला एवं हाथ में स्लोगन तख्ती लेकर नारेबाजी करते हुए राजेंद्र चौक पर पहुंचे और वहीं पुतला दहन किया. जिसके बाद वहीं एक नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता जाप के जिला अध्यक्ष कृष्णा नन्द यादव तथा संचालन जन अधिकार युवा परिषद के जिला अध्यक्ष अभय कुमार गुड्डू ने किया.

मौके पर युवा शक्ति के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष नागेंद्र सिंह त्यागी ने कहा कि भाजपा सरकार के द्वारा अग्निपथ योजना के नाम पर देश को गुलाम बनाने का षड्यंत्र किया जा रहा है. वहीं जाप के जिला अध्यक्ष कृष्णानंद यादव ने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत 17-21 वर्ष के बच्चे चार वर्ष की नौकरी के बाद बेरोजगार होकर अराजकता ही पैदा करेंगे. जबकि जन अधिकार युवा परिषद के जिला अध्यक्ष अभय कुमार गुड्डू ने सरकार से देश के अस्मिता एवं युवाओं के हित में अग्निपथ योजना को अविलंब वापस लेने की मांग किया.

मौके पर जन अधिकार युवा परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष आशुतोष यादव, युवा शक्ति के जिला महासचिव अजीत कुमार पप्पू, डॉक्टर आलम राही, जाप के जिला महासचिव संजय सिंह, जवाहर यादव, कवि रंजन यादव, सतीश सिंह, ओनम सिंह, नीतीश यादव, अर्जुन यादव, धर्मेंद्र यादव, धारो यादव, दयानंद यादव, नीरज कुमार यादव, रतन सिंह, गौतम कुमार आदि उपस्थित थे.

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन ने भी किया प्रर्दशन

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन की परबत्ता अंचल इकाई ने परबत्ता बाजार के थाना चौक पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का पुतला दहन किया. कार्यक्रम का नेतृत्व ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन के जिला सह-सचिव प्रशांत सुमन ने किया. मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार पूंजीपतियों के इशारे पर नौकरी को स्किम बना के रखा है और युवाओं के जीवन के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. साथ ही उन्होंने सरकार से अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग किया.

इस अवसर पर ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन के परबत्ता अंचल अध्यक्ष बिट्टू मिश्रा, खगड़िया जिला उपाध्यक्ष सबीना खातून, चांदनी आर्या, साक्षी कुमारी, रितेश, ऋषि, रंजीत, नीतीश, चार्ली, सौरव, प्रिंस, अंकित, राजाराम, पांडव, फुटूस, अमृत, पिंकेश, गुलशन, सुमन, छोटू, दीपक आदि उपस्थित थे.

परबत्ता बीडीओ समेत आधा दर्जन पुलिसकर्मी हुए चोटिल

जिले के परबत्ता प्रखंड मुख्यालय में शुक्रवार को अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं ने जमकर प्रदर्शन किया. इस दौरान जगह-जगह टायर जलाकर केंद्र सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की गई. इस दौरान दोपहर बाद कुछ युवा उग्र हो गये और पत्थरबाजी करने लगे. घटना में बीडीओ अखिलेश कुमार, मड़ैया थाना अध्यक्ष विजय कुमार सहनी, अंचल गार्ड राजीव कुमार ठाकुर समेत कई चौकीदार एवं होमगार्ड के जवानों को हल्की चोटें आई. बाद मे युवाओं को शांत करने के लिए पुलिस प्रशासन को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा. जिसके बाद स्थिति को नियंत्रण में किया जा सका.

प्रदर्शन के दौरान युवाओं का जत्था अगुवानी महेशखूंट मुख्य सड़क को थाना गेट के सामने ड्रम रखकर बाधित कर दिया. वहीं टायर जलाकर नारेबाजी की गई. इस क्रम में थानाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार पाल सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी ने युवाओं को समझाने – बुझाने का काफी प्रयास किया. लेकिन युवाओं का जत्था बाजार के दुकानों को जबरन बंद कराने लगे. मिली जानकारी के अनुसार हटिया बाजार स्थित टेंपो स्टैंड के समीप एवं प्रखंड मुख्यालय गेट के आगे भी टायर जलाकर प्रदर्शन किया गया. वहीं कुछ वाहनों पर भी युवाओं ने लाठियां चटकाई.

परबत्ता प्रखंड मुख्यालय में तोड़फोड़

प्रदर्शन के दौरान युवाओं का जत्था परबत्ता प्रखंड मुख्यालय परिसर के मुख्य गेट में लगे ग्रिल को उखाड़ते हुए अंदर प्रवेश कर गए और पुराने भवन में लगे खिडकी-दरवाजे आदि को नुकसान पहुंचाया. इस क्रम में लोहिया भवन में भी तोड़फोड़ किया गया. वही परिसर में जगह-जगह रखें डस्टबिन को नुकसान पहुंच गया. इस बीच युवाओं का जत्था नव निर्मित आईटी भवन एवं खाद्य निगम की गोदाम तक भी पहुंच गए. लेकिन मौके पर बीडीओ अखिलेश कुमार अंचल गार्ड व अन्य कर्मियों को साथ मोर्चा संभालते रहे और प्रदर्शनकारियों को प्रखंड मुख्यालय से बाहर निकालने में कामयाब रहे.

इधर मामले की सूचना मिलते ही गोगरी अनुमंडल पदाधिकारी अमन कुमार सुमन, एसडीपीओ मनोज कुमार दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों से शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने की अपील किया. लेकिन पदाधिकारियों के बातों को अनसुना करते हुए युवाओं ने उपद्रवी रूप धारण कर लिया और पत्थरबाजी करने लगे. बताया जाता है कि पत्थरबाजी की घटना में कुछ दुकानदारों को भी चोटें आई. जिसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए हल्के बल प्रयोग किया और प्रदर्शन कर रहे कुछ युवाओं को तत्काल हिरासत में भी लिया गया.

मानसी में रेल मार्ग को किया गया बाधित

अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने खगडिया ने मानसी स्टेशन के समीप पूर्णिया रांची कोशी एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया. इस दौरान मानसी स्टेशन के पश्चिमी केबिन पर रेल ट्रेक पर अगजनी की गई और वहीं ट्रेक पर पुराने लोहा का पटरी रखकर मार्ग को अवरूद्ध कर दिया. जिससे रेल परिचालन प्रभावित हुआ. इस दौरान इस रूट की कई ट्रेनें आसपास के स्टेशनों पर खड़ी रही. साथ ही मानसी में प्रदर्शनकारियों के द्वारा एनएच 31 को जाम कर सड़क मार्ग को भी अवरूद्ध कर दिया गया.

Check Also

प्रमंडलीय आयुक्त ने किया मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य का निरीक्षण

प्रमंडलीय आयुक्त ने किया मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य का निरीक्षण

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: