Breaking News

विकास कार्यों के औचक निरीक्षण में मिली कई गड़बड़ियां

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के प्रखंड के आठ पंचायत देवरी, पिपरा लतीफ, बन्देहरा, महद्दीपुर, कुल्हडिया, भरसो, दरियापुर भेलवा, जोरावरपुर के सरकारी योजनाओं के कार्य का बुधवार औचक निरीक्षण किया गया. देवरी पंचायत में उप निर्वाचन पदाधिकारी जितेंद्र कुमार, पिपरा लतीफ पंचायत में सीडीपीओ कामिनी कुमारी, बन्देहरा पंचायत में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी सुनीता, महद्दीपुर पंचायत में बीडीओ अखिलेश कुमार, कुल्हडिया पंचायत में पंचायत राज पदाधिकारी आशीष कुमार झा, भरसो पंचायत में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार, दरियापुर भेलवा पंचायत में सीओ अंशु प्रसुन एवं जोरावरपुर पंचायत में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मध्यान भोजन) श्याम नंदन कुमार ने जांच किया.

मौके पर संबंधित पंचायत के पंचायत सचिव, मुखिया, मुखिया प्रतिनिधि, वार्ड सदस्य आदि उपस्थित रहे. मिली जानकारी के अनुसार पंचायत में औचक निरिक्षण के क्रम में कुल 13 विभिन्न बिंदुओं पर जांच की गई. जिसमें हर घर नल जल योजना, घर तक पक्की नली गली, पंचायत में स्थित प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय स्वास्थ सुविधा की स्थिति, आंगनवाड़ी केंद्र में सविधा सहित वृद्धा पेंशन वितरण, जन वितरण प्रणाली, ग्रामीण सड़क की स्थिति ,भंडारण केंद्रों की स्थिति, मनरेगा योजना पंचायत, सरकार भवन एवं भूमि राजस्व से जुड़े मामले की स्थिति की जांच शामिल हैं.

वहीं बीडीओ अखिलेश कुमार ने बताया कि जांच के तत्काल बाद शाम में जिलाअधिकारी को ऑनलाइन जांच रिपोर्ट देनी है. जांच रिपोर्ट देने के लिए पहले ही जांच टीम को ऑनलाइन फॉर्मेट उपलब्ध करा दिया गया था. ऑनलाइन जानकारी मिलने के बाद वरीय पदाधिकारी उसकी समीक्षा करेंगे. साथ ही उन्होंने बताया कि महद्दीपुर पंचायत में नल-जल योजना की स्थिति बदतर है और इसमें घोर अनियमितता बरती गई है. इसके अलावे पंचायत भवन परिसर एवं कबीर मठ को स्थानीय लोगों द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है. ऐसे में स्थानीय लोगों को हिदायत दी गई है कि जल्द ही अतिक्रमण को मुक्त करें. उन्होंने बताया कि पंचायत के विभिन्न विद्यालयों का भी औचक निरीक्षण किया गया. कुछ विद्यालयों में मध्यान भोजन में अनियमितता देखी गई तथा संबंधित प्रधानाध्यापक को हिदायत दी गई कि गुणवत्तापूर्ण मध्यान भोजन बच्चों के बीच दें. इधर सीओ अंशु प्रसुन ने दरियापुर भेलवा पंचायत में चल रहे योजना की जांच किया. मध्य विद्यालय नयागांव पंचखुट्टी में शिक्षकों की कमी देखी गई.

कुल्हड़िया पंचायत में विभिन्न योजनाओं की जांच करने प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी आशीष कुमार झा पहुंचे थे. वहीं उन्होंने बताया कि आंगनवाड़ी केंद्र, प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं मध्यान भोजन में कमी देखी गई. साथ ही जल नल योजना की भी शिकायत मिली है.

इधर जिला परिषद सदस्य जयप्रकाश यादव ने जांच के नाम पर खानापूर्ति का आरोप लगाते हुए कहा है कि जल नल योजना में अनियमितता की शिकायत के बाद भी कोई सुनने एवं देखने वाला नहीं है. वर्षों पूर्व पाइप बिछाने को लेकर कई जगहों पर सड़क को क्षतिग्रस्त किया गया. जिसे आज तक दुरुस्त नहीं किया गया है. साथ ही उन्होंने बताया कि विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों का हाल काफी दयनीय है. विद्यालय के शिक्षकों को मनमानी करने की पूरी छूट मिली हुई है. ऐसे में देखना लाजमी होगा कि जांच के बाद आगे क्या कार्रवाई की जाती है.

Check Also

कोशी कॉलेज कबड्डी टीम के बीच जर्सी वितरित, JRS कॉलेज मुंगेर से मुकाबला कल

कोशी कॉलेज कबड्डी टीम के बीच जर्सी वितरित, JRS कॉलेज मुंगेर से मुकाबला कल

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: