Breaking News

1.30 करोड़ की लागत से 80 फीट ऊंचा काली मंदिर का होगा निर्माण

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के परबत्ता नगर पंचायत अंतर्गत कन्हैयाचक गांव में नया एवं भव्य काली मंदिर निर्माण को लेकर पुराने मंदिर के ढांचे को ध्वस्त कर दिया गया है. सैकड़ों ग्रामीण एवं मां काली मंदिर निर्माण समिति के सदस्यों की मौजूदगी में जेसीबी की मदद से करीब 30 वर्ष पहले बनाए गए मंदिर को जमींदोज किया गया. ग्रामीण अनुपम कुमार मिश्र बताते हैं कि इस स्थान पर नया मंदिर बनाने के पीछे मुख्य कारण यह रहा है कि हल्की बारिश में भी मंदिर के गर्भ गृह में पानी जमा हो जाता था. हालांकि पूर्व में इसके उंचाई को भी बढ़ाया गया था, लेकिन समस्या से निजात नहीं मिल पाया.

बताया जाता है कि नया भव्य मंदिर करीब 1 करोड़ 30 लाख की लागत से बनाया जाएगा. जिसके लिए कोलकाता के वास्तु कला के जानकार एवं कुशल इंजीनियरों के द्वारा मंदिर का नक्शा तैयार करवाया गया है. मंदिर निर्माण कार्य भी उन्हीं के देखरेख में होगा. निर्माण समिति के सदस्यों की मानें तो नये मंदिर का आकार महद्दीपुर गांव में नवनिर्मित दुर्गा मंदिर से भी बड़ा करने की योजना थी. लेकिन जगह की कमी मंदिर के आकार को बड़ा करने में बाधक बना. बावजूद इसके मंदिर की भव्यता में चार चांद लगाने के लिए राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों से विशेष पत्थर मंगवाए जाएंगे और उस पर खूबसूरत नक्काशी की योजना है. मंदिर के ऊपर दो छोटे व एक बड़े गुंबद का निर्माण किया जाएगा. मंदिर की कुल ऊंचाई करीब 80 फीट होगी. मंदिर में फिलहाल दो मुख्य द्वार का प्रस्ताव है और गर्भ गृह को खूबसूरत बनाने के लिए नक्काशी के अलावा प्राकृतिक रोशनी पहुंचने का ख्याल रखा गया है.

18 अप्रैल को भूमि पूजन के साथ मंदिर निर्माण कार्य प्रारंभ करने की योजना है. मंदिर निर्माण का खर्च ग्रामीण एवं बाहर रहने वाले स्थानीय लोगों के द्वारा वहन किया जाएगा. बताया जाता है कि गांव के नौकरी पेशा लोग अपना 1 – 1 महीने का वेतन मंदिर निर्माण कार्य के लिए देने का फैसला किया है. फिलहाल मंदिर के निर्माण को लेकर ग्रामीण एवं समिति के सदस्यों में जबरदस्त उत्साह है. विगत वर्ष मंदिर निर्माण को लेकर पुराने मंदिर को तोडने एवं भव्य मंदिर निर्माण को लेकर फुलाईस किया गया था और मां से सहमति मिलने के बाद मंदिर को नया रूप देने का फैसला किया गया.

Check Also

नगर पंचायत चुनाव को लेकर तेज हुआ प्रत्याशियों का जनसंपर्क अभियान

नगर पंचायत चुनाव को लेकर तेज हुआ प्रत्याशियों का जनसंपर्क अभियान

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: