Breaking News

पक्षियों के कलरव से गुलजार रहता यह चौराहा

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : वैसे तो भीड़भाड़ वाले जगहों पर अमूमन पक्षियों का समूह नहीं दिखता है और ना ही दिखती है उनकी अठखेलियां. लेकिन क्या आपको पता है कि जिले के सबसे व्यस्तम चौराहे में एक चौक ऐसा भी है जहां रोज पक्षियों की महफिल सजती है. वो भी वैसी स्थिति में जब वहां दिनभर लोगों की भीड़ लगी रहती हो और वाहनों की आवाज व हार्न से क्षेत्र गूंजता रहता हो. यदि नहीं… तो चले आइये पक्षियों के लिए कुछ दाने लेकर इस चौराहे पर और फिर एक अद्भुत नाजारा आपके आंखों के सामने होगा.




दरअसल जिले के राष्ट्रीय उच्च पथ मार्ग के महेशखुंट चौक पर नित्य मैना प्रजाति के पक्षियों की महफिल सजती है. जो इधर से गजरने वाले राहगीरों का ध्यान बरबस ही खींच जाता है. वहीं झुंड में जमा पक्षी किसी आहट से पलभर में हवा में अठखेलियां करती उड़ जाती और फिर अगले पल दाना दिखाये जाने पर पुनः जमीं पर पहुंच जाती है. इस दृश्य राहगीरों को रोमांचित कर जाता है. इस क्रम में कभी-कभी स्थिति ऐसी भी बन आती है जब लोगों को दाना डालने के लिए इंतजार तक करना पड़ता है. इस मार्ग से रोज गुजरने वाले बस-कोच व अन्य वाहनों के कर्मी पक्षियों को दाना डालना नहीं भूलते है. जो लोगों के लिए मनोरंजन का एक साधन भी बन जाता है और साथ ही यह पक्षी व जीव-जंतुओं के प्रति मानव प्रेम को भी दर्शाता है.

जिले के परबत्ता प्रखंड के वन उप परिसर पदाधिकारी शत्रुघ्न पंजियार बताते हैं कि मैना देश के गिने-चुने परिचित पक्षियों में से एक है और देश के सभी भागों में पाई जाती है. मैना पंक्षी कौए और गौरेया की तरह मनुष्यों से हिल-मिल कर रहती है. यह एशिया के कुछ देशों के अलावा कहीं और नहीं दिखाई देती है. यह पक्षी ज्यादातर गांव के मैदान व खेतों के आसपास नजर आती है. लेकिन महेशखूंट चौराहे पर कई वर्षों से मैना का झुंड देखा जा रहा है.



Check Also

भिखारी ठाकुर का नाई समाज द्वारा मनाया गया 136 वां जयंती समारोह राज्य स्तरीय जन …

error: Content is protected !!