Breaking News

सुहागिन महिलाओं ने वट सावित्री पूजा कर मांगा अखंड सुहाग का वर




लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : सुहागिनों ने गुरुवार को पति की लंबी आयु के लिए वट वृक्ष के नीचे विधि विधान से पूजा कर अखंड सुहाग का वर मांगा. पूजा को लेकर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में सुबह से ही बरगद के पेड़ों के नीचे महिलाओं की भीड़ जुटने लगी थी. वहीं महिलाओं ने बरगद के पेड़ के नीचे पूजा कर रक्षा सूत्र बांधा और सावित्री व सत्यवान की कथा सुनकर अखंड सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद लिया. पूजा के बाद महिलाओं ने एक-दूसरे को सिदूर लगाया. घर आने के बाद पति की आरती उतार तिलक लगाया और पंखा से हवा कर उनसे आशीर्वाद लिया. 


जिले भर में सुहागिन महिलाओं ने पूरी निष्ठा के साथ वट सावित्री की पूजा अर्चना की. पूजन को लेकर सुबह से ही बरगद पेड़ के नीचे पूजा-अर्चना के लिए महिलाएं जुटने लगी थी . वहीं आम, केला, नारंगी, लीची समेत अन्य फलों का भोग लगाया गया. साथ ही बरगद पेड़ के नीचे दीपक जलाकर कच्चे धागे को पेड़ में बांधा एवं पंखा झलकर वटवृक्ष से अखंड सौभाग्य की मंगलकामना की.

पूजा को लेकर गांव व शहर में उत्साह, उल्लास व उमंग का वातावरण बना रहा. कई जगहों पर व्रती महिलाओं द्वारा आस्था-परंपरा के साथ-साथ करोना संक्रमण को लेकर सतर्कता भी बरती गई. इस क्रम में वट सावित्री पूजन के पर्व को सामूहिक रूप से ना मना कर लोगों ने घरों में ही वटवृक्ष की डाल लगाकर पूजन किया.

Check Also

तुलसी पूजन दिवस सनातन संस्कृति की पहचान : विहिप

तुलसी पूजन दिवस सनातन संस्कृति की पहचान : विहिप

error: Content is protected !!