Breaking News

महाशिवरात्रि : शिव-पार्वती विवाहोत्सव की निकाली गई झांकी



लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले भर में महाशिवरात्रि का पर्व श्रद्धा व भक्ति के साथ मनाया जा रहा है और हर हर महादेव से वातावरण गुंजायमान हो उठा है. विभिन्न शिवालाओ में गुरुवार की सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड पड़ी. साथ ही श्रद्धालु व्रत रखकर घर में भी भगवान शंकर की पूजा अर्चना कर रहे हैं. भजन कीर्तन से माहौल रात में भी भक्तिमय बना हुआ है. कई शिवालाओ में भावपूर्ण भक्ति जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है तथा रात्रि में रोशनी की अनुपम छटा देखने को मिल रहा है. 


श्री राघवेन्द्र सर्वेश्वर शिव शक्ति मंदिर खजरैठा मंदिर , गंगेश्वर महादेव मंदिर मथुरापुर , डुमरिया खूर्द , कवेला गांव में स्थित शिवालय में पंडितों के द्वारा विशेष पूजन किया गया.  भगवती मंदिर डुमरिया बुजूर्ग से रात्रि में गाजेबाजे के साथ भगवान शिव -पार्वती विवाहोत्सव की झांकी निकाली गई. महाशिवरात्रि के अवसर पर छोटी लगार,  रूपोहली, मडैया, हरिणमार के शिव मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ काफी देखी गई. महद्दीपुर पंचायत में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी बड़ी कबीर मठ झंझरा के मैदान में पांच दिवसीय मेला एवं  सार्वजनिक शिव मंदिर देवरी में पांच दिवसीय मेला के साथ श्री श्री 108 अखंड रामायण पाठ का प्रारंभ हुआ. 


नयागांव शिरोमणिटोला दुर्गा मंदिर प्रांगण में स्थित श्री रामेश्वर महादेव मंदिर में  सुबह से हीं श्रद्धालुओं की पूजा अर्चना को लेकर तांता लगा रहा. वहीं तकरीबन दस बजे दिन में नगर भ्रमण को श्री रामेश्वर महादेव की बारात झांकी निकाली गई. जो शिरोमणिटोला दुर्गा मंदिर से निकलकर नयागांव मुख्य मार्ग होते हुए सतखुट्टी दुर्गा मंदिर प्रांगण होकर पुनः शिरोमणिटोला के दुर्गा मंदिर प्रांगण श्री रामेश्वर महादेव की बारात पहुंची, इस दौरान महादेव की बारात के स्वागत में घर की महिलाएं, बुजुर्ग, बच्चे युवक, युवतियां फूल, आक-धतूरा, बेलपत्र आदि की मालाएं एवं धूपबत्ती श्री रामेश्वर महादेव की शिवलिंग पर अर्पित कर रहे थे. इधर डमरु, ढोलक ,शंख  घंटा की आवाज से वातावरण गुंजायमान रहा.

Check Also

ट्रिपल मर्डर से दहला सीमावर्ती क्षेत्र, एक ही परिवार के 3 सदस्यों की गोली मारकर हत्या

ट्रिपल मर्डर से दहला सीमावर्ती क्षेत्र, एक ही परिवार के 3 सदस्यों की गोली मारकर हत्या

error: Content is protected !!