Breaking News

खगड़िया : मायूसी भरा रहा 2020 का साल, 2021 में ऩई उम्मीदें




लाइव खगडिया (मुकेश कुमार मिश्र) : कृषि प्रधान जिला के लिए वर्ष 2020 काफी उथल-पुथल वाला साल रहा. कोरोना महामारी ने लोगों को आत्मनिर्भर होने की सीख दी और संकट व चुनौतियों से लड़ना सिखाया. साथ ही इस वायरस के कारण अपनों ने अपनों से दूरी बनाईं.  कोरोना की चपेट में आने से कई लोगों की जानें भी गई. वहीं सीपीआई के राज्य सचिव सह चौथम के पूर्व विधायक सत्यनारायण सिंह, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान,  बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सतीश प्रसाद सिंह, पूर्व मंत्री विद्यासागर निषाद, कवि कैलाश झा किंकर, बिशौनी गांव निवासी चिकित्सक डॉ रघुवंश झा,  नयागांव सतखुट्टी  निवासी चिकित्सक डॉ शशि भूषण प्रसाद सिंह  के निधन से अपूरणीय क्षति हुई. इसी साल जिले ने जाने-माने चिकित्सक डॉ सतीश चन्द्र को भी खोया. कुल मिलाकर 2020 जिले के लिए मायूसी भरा साल रहा.

लॉकडाउन में कम हुआ प्रदूषण

कोरोना को लेकर हुए लॉकडाउन रे बीच वाहनों का चलना व कल-कारखाने बंद रहा था. जिसकी वजह से प्रदूषण में काफी कमी आई. नदियों की पानी भी प्रदूषण कम होने की वजह से साफ हो गया. शहर व गांवों से दूर के पहाड़ नजर आने लगे

राजनीति

इस वर्ष के विधानसभा चुनाव में खगड़िया, अलौली व परबत्ता की चुनावी राजनीति बदली. अपने पिता की राजनीतिक विरासत को आगे ले जाने के लिए मतदाताओं ने एनडीए समर्थित जदयू प्रत्याशी डॉ संजीव कुमार को चुना. जबकि खगड़िया व अलौली को विधायक के रूप में नया चेहरा मिला. 


नाव दुर्घटना

24 अगस्त को अगुवानी-सुल्तानगंज गंगा नदी में नाव हादसे में लापता तेमथा राका निवासी श्रवण ठाकुर की लाश आज तक नहीं मिल पाया है. इस हादसे में महेशखूंट थाना के पान व्यापारी गौछारी गांव निवासी  47 वर्षीय जयचंद चौरसिया अपनी बायां हाथ गंवा गये. साथ ही संसारपुर घाट का गंडक नदी भी एक बड़े नाव हादसा का गवाह बना.

स्वास्थ्य

बात यदि परबत्ता अस्पताल की करें तो इस वर्ष लगभग 4204 महिला का प्रसव हुआ. जिसमें 2189 लड़का एवं 2015 लड़की शामिल थे. जबकि 75 महिलाओं ने मृत बच्चे को जन्म दिया. साथ ही 421 महिलाओं ने परिवार नियोजन कराएं. वहीं पुरूष नसबंदी की संख्या शुन्य रहा. जबकि विगत वर्ष पुरूष नसबंदी की संख्या 6 थी.

खेल कूद

साल के अंत में कोशी कॉलेज मैदान में आयोजित एक क्रिकेट टूर्नामेंट में भाग लेने पहुंचे बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश तिवारी ने जिले के खेल जगत के लिए एक बड़ी घोषणा करते हुए परबत्ता विधानसभा क्षेत्र के श्रीकृष्ण इंटर उच्च विद्यालय नयागांव राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम निर्माण की घोषणा की. जो कि विद्यालय के सात एकड़ जमीन पर 20 करोड़ की लागत से बनेगा.

प्राकृति घटनाएं

इस वर्ष जिले के लोगों को आंशिक बाढ़ का सामना करना पड़ा. वहीं परबत्ता में बाढ़ की पानी में डूबने से करीब आधा दर्जन से अधिक लोगों की जानें गई. जबकि आगजनी की भी कई घटनाएं सामने आई. जिसमें दर्जनों घर जलकर खाक हो गया.

अगुवानी -सुल्तानगंज गंगा पर पुल निर्माण तेजी

बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना अगुवानी – सुल्तानगंज गंगा नदी पर पुल निर्माण कार्य में तेजी आई. परियोजना की लागत का आरंभिक मूल्यांकन 1710.77 करोड़ किया गया. 2020 के अंत में एप्रोज पथ के लिए भूमि अधिग्रहण के साथ सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है. बहरहाल नव वर्ष में जिला एक नई उम्मीदों के साथ खड़ा है.

Check Also

इंटर रिजल्ट : साइंस के श्याम व कामर्स के राजवीर बने जिला टापर

इंटर रिजल्ट : साइंस के श्याम व कामर्स के राजवीर बने जिला टापर

error: Content is protected !!