Breaking News

मतदाताओं को मिलेंगे दस्ताने, मतदान केन्द्र पर होगी थर्मल स्केनिंग




लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : शहर के जेएनकेटी स्थित प्रशिक्षण केन्द्र में सोमवार को जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष के द्वारा डमी मतदान केंद्र का उद्घाटन किया गया. डमी मतदान केंद्र चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप की गई व्यवस्थाओं को प्रदर्शित करने के लिये तैयार किया गया था. इस दौरान कोरोना संक्रमण काल में मतदान केन्द्र के स्वरूप व निर्वाचन की प्रक्रिया को दिखाया गया. बताया जाता है कि कोविड 19 के मद्देनजर चुनाव आयोग द्वारा निर्गत पत्रांक 464 दिनांक 24 /8/ 2020 के दिशा निर्देशों के अनुसार निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन गतिविधियों में संलग्न हर व्यक्ति के लिए मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा. निर्वाचन संबंधी गतिविधियों के क्रम में प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्केनिंग की जाएगी तथा शारीरिक दूरी का पालन करना जरूरी होगा. मतदान  के दिन के एक दिन पूर्व एवं समय-समय पर सभी मतदान केंद्रों को सेनीटाइज किया जाना अनिवार्य होगा.थर्मल स्केनिंग के दौरान यदि किसी निर्वाचन का तापमान को ज्यादा पाया जाता है तो उसे आधा घंटा बैठाने बाद उनके तापमान की दूसरी बार जांच की जाएगी. बावजूद इसके उनका तापमान यदि ज्यादा पाया जाता है तो उन्हें मतदान के अंतिम घंटे में आने के लिए कहा जाएगा. साथ ही ऐसे निर्वाचक को इस आशय का टोकन भी निर्गत किया जाएगा.टोकन निर्गत करने के पूर्व हेल्प डेस्क पर संधारित अल्फाबेटिकल रोल में मतदाता का क्रमांक चिन्हित किया जाएगा एवं टोकन में भी मतदाता क्रमांक का उल्लेख किया जाएगा. मतदान के अंतिम घंटे में ऐसे निर्वाचकों को मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी एवं कोविड-19 के क्रम में निर्गत निरोधात्मक उपायों का सख्ती से पालन किया जाएगा.

निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए पंक्ति में खड़े होने के लिए निर्धारित स्थल को मार्कर से चिन्हित किया जाएगा. किया जाएगा तथा ऐसे मतदान केंद्र स्थल जहां मतदान केंद्रों की संख्या एक से अधिक है, वहां निर्वाचक को इस प्रकार पंक्तिबद्धबद्ध किया जाएगा कि कोविड-19 को लेकर सामाजिक दूरी का पालन होता रहे. मतदान केंद्रों पर पुरुष , महिला एवं पीडब्ल्यूडी /वरिष्ठ नागरिक के लिए तीन अलग-अलग पंक्ति होगा. मतदान केंद्र पर मतदान दल एवं पोलिंग एजेंट के बैठने की व्यवस्था इस प्रकार से की जाएगी कि सामाजिक दूरी का अनुपालन होता रहेगा. हलांकि निर्वाचक की पहचान के क्रम में उन्हें अपना मास्क आवश्यकतानुसार हटाना होगा. जबकि पीठासीन पदाधिकारी उक्त व्यवस्था को क्रियान्वयन का अनुश्रवण सुनिश्चित करेंगे. 

मतदान केंद्र के हेल्प डेस्क पर हैंड सेनीटाइजर भी संधारित किया जाएगा और निर्वाचक इसका उपयोग कर सकेंगे निर्वाचक को मतदाता रजिस्टर में हस्ताक्षर करने एवं ईवीएम के बैलेट यूनिट में बटन दबाने के लिए हैंड ग्लब्स मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर दिया जाएगा तथा मतदान प्रक्रिया के उपरांत उपलब्ध कराए गए हैंड ग्लब्स को निर्वाचक मतदान कक्ष के बाहर रखे गए निर्धारित कूड़ेदान में डालकर अपने हाथ को सेनीटाइज करते हुए वापस जाएंगे. कोविड संक्रमित वैसे निर्वाचक जो क्वारंटाइन में रखे गए हैं, उनहें स्वास्थ्य कर्मियों के देखरेख में कोविड-19 से संबंधित निरोधात्मक उपायों का अनुपालन करते हुए उन्हें अपने मतदान केंद्र पर मतदान के अंतिम घंटे में मतदान की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. इस दौरान सभी मतदान कर्मी उपलब्ध कराए गए पीपीई किट का अनिवार्य रूप से उपयोग करेंगे.

डमी मतदान केन्द्र के उद्धाटन के मौके पर उप विकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा, डीआरडीए के निदेशक शहादत हुसैन, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी राज ऐश्वर्या, जिला शिक्षा पदाधिकारी राज देव राम सहित कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Check Also

इंटर रिजल्ट : साइंस के श्याम व कामर्स के राजवीर बने जिला टापर

इंटर रिजल्ट : साइंस के श्याम व कामर्स के राजवीर बने जिला टापर

error: Content is protected !!