Breaking News

बीरवास सुपर ग्रिड : एक नया विकल्प, जिलेभर में विद्युत की आपूर्ति में सक्षम




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के पसराहा थाना क्षेत्र के बीरवास में निर्माणाधीन सुपर विद्युत ग्रिड से पहले चरण में विद्युत आपूर्ति आरंभ हो गया है. बताया जाता है कि इस सुपर ग्रिड का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने के बाद यह 1 लाख 20 हजार की आपूर्ति  लेने और देने में सक्षम होगा. साथ ही किसानो को सिंचाई  के लिए अलग फीडर से विद्युत आपूर्ति की राह भी आसान हो जायेगी.

हलांकि बीरबास सुपर ग्रिड को इस साल अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में ही चालू करने की योजना थी. लेकिन लॉकडाउन के बीच ग्रीड का तकनीकी कार्य बाधित हो जाने से यह संभव नहीं हो सका. बताया जाता है कि बीरबास सुपर ग्रिड 2 लाख 50 हजार पावर की सप्लाई कर सकेगी और यहां से नवगछिया व बेगुसराय ग्रिड में 1 लाख 20 हजार की सप्लाई संभव होगा.

उल्लेखनीय है कि अबतक पूरे जिले में खगड़िया के एक मात्र ग्रिड से विद्युत आपूर्ति हो रही थी. वर्तमान में जहां बेगुसराय से 1 लाख 20 हजार पावर सप्लाई होता है और इस ग्रिड से 33 हजार केवी का सप्लाई जिले के विभिन्न विद्युत उपकेंद्र में होता रहा है. ऐसे में ग्रिड में खराबी आने के बाद जिले भर की विद्युत सेवा प्रभावित हो जाती थी. लेकिन बीरबास ग्रिड के पूरी तरह से आरंभ हो जाने के बाद जिले को एक नया विकल्प मिल जायेगा. साथ ही सरकारी निर्देशानुसार किसानों के लिए अलग फीडर निर्माण कार्य को भी गति मिल जायेगी.

मामले पर विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता मदन कुमार ने बताया है कि 25  एकड़ की भूमि में फैले बीरवास सुपर ग्रिड से पैंकात एवं करना सब स्टेशन को सफ्लाई शुरू कर दिया गया है. जबकि ग्रिड में 220 KV क्षेत्र का कार्य अभी जारी है. लेकिन 132/33  KV का लाईन चालू कर दिया गया है और 220 KV तैयार होते ही झंझड़ा, शिरनियां व भरतखण्ड के सब स्टेशन को सप्लाई आरंभ कर दिया जाएगा. जहां फिलहाल खगडिया ग्रिड से सप्लाई हो रहा है. वहीं उन्होंने बताया कि करना एवं पैंकात विद्युत सब स्टेशन से रोटेड की समस्या खत्म हो चुकी है और इन क्षेत्र के उपभोक्ताओं को निर्वाध रूप से बिजली मिलेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि खगडिया और बीरबास ग्रिड से जिले के सभी सब स्टेशन जुड़े रहेंगे. ताकि दोनों में से किसी भी ग्रिड में खराबी आने पर विद्युत आपूर्ति के लिए विकल्प खुला रह सके और उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना नही करना पड़े. उधर स्थानीय विधायक रामानंद प्रसाद सिंह एवं जदयू चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ संजीव कुमार ने बताया है कि बीरवास ग्रिड से सम्पूर्ण जिले के लोग लाभान्वित होंगे.


Check Also

बदमाशों का कहर, मुखिया के पुत्र की गोली मारकर हत्या

बदमाशों का कहर, मुखिया के पुत्र की गोली मारकर हत्या

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: