Breaking News

जेएनकेटी में होगी गृह रक्षक अभ्यार्थियों के शारीरिक दक्षता की जांच

लाइव खगड़िया : गृह रक्षकों के नामांकन के लिए 01 से 12 मार्च तक शहर के जेएनकेटी स्टेडियम में आयोजित होने वाले शारीरिक दक्षता परीक्षा की तैयारियों का डीएम आलोक रंजन घोष ने सोमवार जायजा लिया. वहीं उन्होंने गृह रक्षकों के स्वच्छ नामांकन की प्रक्रिया को पूरी स्वच्छता एवं निष्पक्षता के साथ निर्धारित मानकों का पालन करते हुए संपन्न कराने का निर्देश दिया. साथ ही सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों, दंडाधिकारियों, शिक्षकों एवं कर्मियों को सुबह 4:30 बजे जेएनकेटी मैदान में पहुंचने का निर्देश दिया गया. ताकि निर्धारित समय अपराह्न 5:00 बजे से निबंधन की प्रक्रिया के तत्पश्चात शारीरिक दक्षता की जांच प्रारंभ की जा सके. जिलाधिकारी ने शारीरिक दक्षता की परीक्षा के आयोजन के दौरान नियंत्रण कक्ष एवं शिकायत निवारण कोषांग को सक्रिय रहते हुए कार्य करने का निर्देश दिया.

उल्लेखनीय है कि गृह रक्षकों के स्वच्छ नामांकन हेतु अभ्यर्थियों को प्रखंडवार शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा हेतु बुलाया गया है. अभ्यर्थियों को अपने पावती रसीद, हाल के खींचे गए पासपोर्ट साइज के फोटो तथा प्रमाण पत्रों के मूल प्रति के साथ शारीरिक दक्षता की परीक्षा में भाग लेना है. शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा के दौरान पुरुष अभ्यर्थियों को 1 मील की दौड़ 6 मिनट में पूरा करना है. जबकि महिला अभ्यर्थियों को 800 मीटर की दौड़ 5 मिनट में पूरा करना होगा. दौड़ में सफल अभ्यर्थियों को ऊंचाई एवं सीना की माप, ऊंची कूद, लंबी कूद तथा गोला फेंक जांच परीक्षण में शामिल होना होगा. बताया जाता है कि पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम ऊंचाई 157.5 सेंटीमीटर एवं महिला अभ्यर्थियों की न्यूनतम ऊंचाई 153 सेंटीमीटर होनी चाहिए. जबकि सफल पुरुष अभ्यर्थियों के सीने की माप 79 सेंटीमीटर से कम नहीं होनी चाहिए.

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान कई महत्वपूर्ण निर्देश देते हुए परीक्षा के दौरान पूरी तरह से सतर्क और निष्पक्ष रहते हुए कार्य करने का निर्देश दिया. बताया जाता है कि परीक्षा को लेकर जेएनकेटी मैदान में कई सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. ताकि पूरी प्रक्रिया का मॉनिटरिंग किया जा सके.

मौके पर वरीय उप समाहर्ता श्री चंदन कुमार, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी हेमंत कुमार, होमगार्ड समादेष्टा अनुज कुमार सहित कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Check Also

स्कूल से बच्चों की अनोखी विदाई, पांव पखारे गए व माथे पर कुमकुम लगाया गया और…

स्कूल से बच्चों की अनोखी विदाई, पांव पखारे गए व माथे पर कुमकुम लगाया गया और...

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: