Breaking News

जिला स्तरीय कूडो प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने दिखाया दम

लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : जिला कूडो एसोसिएशन के द्वारा शुक्रवार को इंडोर स्टेडियम में एक दिवसीय जिला स्तरीय कूडो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें जिले भर से प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. कार्यक्रम का उद्घाटन इंजीनियर धर्मेंद्र कुमार के द्वारा फीता काटकर किया गया. वहीं उन्होंने प्रतिभागियों को को संबोधित करते हुए कहा कि खेल हमें अनुशासन सिखाता है और यह स्फूर्त और स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होता है. ऐसे में बच्चों को किसी ना किसी खेल से जरूर जुड़ कर रहना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि कूडो खेल आत्मरक्षा व निर्भीकता के लिए बेहद जरूरी है. जिले में इस प्रकार का आयोज खेल प्रेमियों के लिए बेहद ही गर्व की बात है.




वहीं एसोसिएशन के सेक्रेटरी मंकेश कुमार ने बताया खेल में हार और जीत नहीं बल्कि हार और सीख होता है. हर हारने वाला खिलाड़ी कुछ ना कुछ नया सीखता है. साथ ही उन्होंने कहा कि कूडो खेल जिले में 2012 से खेला जा रहा है. यह खेल भारत सहित अन्य 80 देशों में भी खेला जाता है और इस खेल का प्रखंड, जिला, राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता होत है एवं बेहतर करने वाले खिलाड़ियों को केंद्र सरकार नौकरियों में भी प्राथमिकता देती है. इस क्रम में खेल कोटे से कूडो के खिलाड़ियों को भी सरकारी नौकरी मिली है.

साथ ही उन्होंने बताया कि यह खेल कूडो एसोसिएशन बिहार, मिनिस्ट्री ऑफ यूथ एंड स्पोर्ट्स, गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया, स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया, कूडो इंटरनेशनल फेडरेशन जापान, अंतरराष्ट्रीय विश्व खेल एसोसिएशन, इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी, खेलो इंडिया, फिट इंडिया से भी रजिस्टर्ड है. जिले में दो स्थान गौशाला रोड एवं राज माता माधुरी देवी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज आवासबोर्ड में कूडो का नियमित प्रशिक्षण होता है. वहीं उन्होंने बताया कि फ्री ऑफ कॉस्ट वोमेन्स सेल्फ डिफेंस शनिवार और रविवार को चलाया जाता है.

शुक्रवार को आयोजित प्रतियोगिता देर शाम तक चलता रहा और अंत में विजेता खिलाड़ियों के बीच गोल्ड मेडल, सिल्वर मेडल एवं ब्रोंज मेडल का वितरण कल्याण पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार मित्र, इंजीनियर धर्मेंद्र, जिला गोपनीय प्रभारी हेमंत कुमार, एसोसिएशन के अध्यक्ष चंदन कुमार, कूडो एसोसिएशन के सेक्रेटरी मंकेश कुमार के द्वारा किया गया. मिली जानकारी के अनुसार 16 से 19 केजी भार वर्ग में गीतांशु कुमार ने सिर्फ गोल्ड, हर्ष कुमार ने सिल्वर एवं राज वैभव ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है. जबकि 21 से 40 केजी भार वर्ग में शिवम कुमार व तेजस्वी कुमार ने गोल्ड मेडल, शिवम कुमार व सौरभ कुमार ने सिल्वर मेडल एवं सुमन कुमार, पवन कुमार व युवराज कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. इसी तरह 40 से 50 केजी भार वर्ग में नितीश कुमार व प्रिंस कुमार ने गोल्ड मेडल, सुमित कुमार व अनुराग कुमार ने सिल्वर मेडल, सौरभ कुमार, गुलशन कुमार, प्रवीण कुमार व सुंदरम कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त किया. जबकि 50 से ऊपर भार वर्ग में सौरभ कुमार व बिट्टू कुमार ने गोल्ड मेडल, राजा कुमार व आकाश कुमार ने सिल्वर मेडल, अमन कुमार, राहुल कुमार, विनीत कुमार व नीतीश कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त किया है. इधर बालिका वर्ग में 19-21 किलो भार वर्ग में गीतांजलि कुमारी ने गोल्ड मेडल हासिल किया है.

प्रतियोगिता के दौरान रेफरीशिप में सेंसेई सूरज कुमार, प्रियांशु कुमार, सौरभ कुमार, चंदन चौहान, शिवम कुमार, चंदन सिंह, केशव राज, सुनील कुमार, कुंदन कुमार ने निर्णायक फैसला किया. इस अवसर पर बड़ी संख्या में खिलाड़ी व खेलप्रेमी मौजूद रहे. वहीं आयोजन समिति के सदस्यों को जिलाधिकारी के द्वारा सम्मानित किया गया.



Check Also

वॉलीबॉल : भागलपुर ने डॉन बिहार को 3-2 से हराकर ट्राफी पर जमाया कब्जा

वॉलीबॉल : भागलपुर ने डॉन बिहार को 3-2 से हराकर ट्राफी पर जमाया कब्जा

error: Content is protected !!