Breaking News

माघी पूर्णिमा स्नान को लेकर अगुआनी तट पर उमड़ा आस्था का जनसैलाब

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के विभिन्न गंगा घाटों पर बुधवार को माघी पूर्णिमा को लेकर आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा. इस क्रम में परबत्ता प्रखंड के उत्तरवाहिनी गंगा नदी के अगुआनी घाट पर बड़ी संख्या मे श्रद्धालुओं ने गंगा में पवित्र स्नान किया. जिसको लेकर मंगलवार की शाम से ही श्रद्धालुओं का जत्था गंगा तट पर पहुंचने लगे थे और यह सिलसिला बुधवार की दोपहर बाद तक चलता रहा. भीड़ के कारण दिन भर अगुआनी – नारायणपुर जी एन बांध एवं अगुआनी – महेशखूंट सड़क पर जाम की स्थिति बनी रहीं और छोटी – बड़ी वाहनो की लम्बी कतार देखने को मिलघ. प्रशासन की तरफ से गंगा में एसडीआरएफ की टीम तैनात किया गया था. गंगा घाट पर महिलाओं के लिए कपड़े बदलने हेतु चेंज रुम, मोबाइल शौचालय तथा सहायता केंद्र बनाया गया था. साथ ही स्वास्थ्य टीम एम्बुलेंस लेकर तैनात रहे. वहीं जगह – जगह पर महिला पुलिस बल की तैनाती थी.

चाक चौबंद थी सुरक्षा व्यवस्था

माघी पूर्णिमा को लेकर प्रशासन ने अगुआनी बस स्टेंड से लेकर घाट तक चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था किया था. इस वजह से भारी भीड़ रहने के बावजूद कोई अप्रिय घटना नहीं हुई. सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर दिनभर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बल मौजूद रहे. वहीं एसडीओ अमन कुमार सुमन, एसडीपीओ मनोज कुमार अपर एसडीओ चन्द्र किशोर सिंह, बीडीओ अखिलेश कुमार, सीओ अंशु प्रसून, थानाध्यक्ष धर्मेन्द्र पाल पुलिस बल के साथ मौजूद दिखें.




नियंत्रण कक्ष से किया जा रहा था अपील

भारी संख्या में श्रद्धालुओं के गंगा घाट पर जुटने की संभावनाओं को देखते हुए जिला प्रशासन के द्वारा मेला परिसर में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया था. मेला परिसर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए लोगों से लगातार अपील की जा रही थी. वहीं विधि व्यवस्था को लेकर बड़ी संख्या में महिला एवं पुलिस के जवान मुस्तैद दिखे. मेला परिसर में खोया पाया विभाग भी कार्यरत था. एसडीआरएफ के दो नावों के जरिए किसी अनहोनी को रोकने के लिए गोताखोर के जवान मुस्तैदी से डटे रहे.

गंगा घाट पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

इस वर्ष माघी पूर्णिमा के अवसर पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. लाख से अधिक लोगों ने अगुआनी घाट में स्नान किया लोगों का कहना है कि गंगा पुल निर्माण की प्रगति को देखने की उत्सुकता तथा कोरोना गाइडलाइन का पाबंदी खत्म होने से भीड़ बढाने में सहायक का काम किया.

दिन चढने के साथ बढी भीड़

गंगा स्नान करने वालों की भीड़ दिन चढने के साथ बढती गयी. लेकिन उपधारा में स्टील ब्रिज तथा चौड़ी सड़क के कारण यह भीड़ अनुशासित ही रही.

गंगा स्नान के बाद भोजन दही चूड़ा 

परंपरा के अनुसार अधिकांश श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान करने के पश्चात घाट पर ही दही चूड़ा का आनंद लिया. इसको लेकर लोग पारंपरिक तरीके से तैयारी के साथ आये थे. वहीं घाट पर मेला में लगे चाट पकौड़े, जलेबी भूंजा आदि की भी धूम रही. एक दिवसीय मेला में लोगो ने आनंद उठाया तथा जमकर खरीददारी भी किया. साथ ही आखाड़ा में जुटे पहलवानो के दांव लोगो ने देखा.

स्टील ब्रिज पर दिन पर रही भीड़

मुख्य गंगा घाट पर पहुंचे के लिए स्टील ब्रिज पर दिन भर श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई. प्रशासन के द्वारा भीड़ को देखते हुए बड़े वाहन को गंगा घाट के किनारे जाने से रोक दिया गया था.

दर्जनों ने कराया मुंडन संस्कार

माघी पुर्णिमा के अवसर पर दर्जनों लोगों ने अपने बच्चों का मुंडन संस्कार भी कराया. मौके पर लोगों ने अपने-अपने तरीके से पूजा अर्चना किया. वहीं कइयों ने गंगा में पाठी (पठिया) चढाया. दिनभर घाट पर अखंड रामधुन का आयोजन चलता रहा. साथ ही भगत की भगताई भी देखने को मिला.

गंगाजल एवं मिट्टी संग ले गये श्रद्धालु

पुर्णिमा के अवसर पर आमतौर पर श्रद्धालु गंगा स्नान के पश्चात गंगाजल तथा गंगा नदी किनारे की मिट्टी अपने साथ लेकर जाते हैं. इस दिन भरे हुए गंगाजल को विशेष पवित्र माना जाता है. जिसका उपयोग पूजा के अवसर पर किया जाता है.

बंद रहा पुल निर्माण कार्य

बुधवार को अगुआनी घाट पर माघी पूर्णिमा के अवसर पर जुटने वाली भीड़ की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गंगा पर बनाये जा रहे पुल निर्माण कार्य को बंद रखा गया था और निर्माण कंपनी के लोग भी प्रशासन के साथ श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर लगे रहे.

मेला के साथ पुल निर्माण देखने की रही उत्सुकता

माघी पुर्णिमा के अवसर पर गंगा स्नान के साथ साथ श्रद्धालुओं में पुल निर्माण कार्य देखने की उत्सुकता देखी गयी. लोग गंगा स्नान के बाद अगुआनी घाट पुल निर्माण कार्य को भी देखा और एक साथ लोगों ने गंगा स्नान, मेला तथा पुल निर्माण देखने का आनंद लिया.

लगाया गया था नि:शुल्क शिविर

माघी पूर्णिमा के अवसर पर स्थानीय विधायक डॉ संजीव कुमार व नवोदित किसान संघ के द्वारा शिविर लगाया गया था. वहीं पांचवीं वर्ष समाजिक सरोकार से जुड़ा हुआ हमारा परबत्ता व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्य भी श्रद्धालुओं की सेवा में लगे रहे. ग्रुप के सहयोग से अगुआनी गंगा घाट पर नि:शुल्क पेयजल की व्यवस्था किया गया था.

पंजाब के पहलवान ने दिखाया ताकत

माघी पूर्णिमा के अवसर पर अगुआनी बस स्टैंड पर पंजाब के पहलवान ने ताकत दिखाकर लोगों को हैरत में डाल दिया. पहलवान करनाल सिंह कमर से ट्रेक्टर को उठा लिया तथा चलती ट्रेक्टर को पीछे से पकड़कर रोक दिया. साथ ही पहलवान के शरीर पर से ट्रेक्टर गुजारा. जिसे देख लोग हैरत में पड़ गए. करतल ध्वनि के साथ लोगों ने पहलवान की हौसला अफजाई किया तथा उन्हें इनाम के रूप में धनराशि भी दिया गया.

जमकर हुई सामानों की बिक्री

वैश्विक महामारी कोविड के कारण दो साल से सभी बड़े आयोजन बंद थे. ऐसे में प्रतिबंध हटते ही माघ मेले के इस पावन अवसर पर लोगों ने छोटे-छोटे सामानों की जमकर खरीदारी की. वहीं मीना बाजार भी महिलाओं के लिए बड़ा आकर्षण का केंद्र रहा. खेती किसानी में काम आने वाले छोटे एवं हल्के औजारों की खरीदारी की गई और बच्चों के खेल सामग्रियों की भी जमकर बिक्री हुई.



Check Also

ट्रिपल मर्डर से दहला सीमावर्ती क्षेत्र, एक ही परिवार के 3 सदस्यों की गोली मारकर हत्या

ट्रिपल मर्डर से दहला सीमावर्ती क्षेत्र, एक ही परिवार के 3 सदस्यों की गोली मारकर हत्या

error: Content is protected !!