Breaking News

युवा वाहिनी दल को SDRF ने सिखाया आपदा से निपटने का हुनर




लाइव खगड़िया : जिले के अलौली अंचल के भिखारी घाट, हरिपुर, सिमराहा, गौडा़चक, बहादुरपुर, छिलकौड़ी, सहसी ,हथवन, मेघौना, शहरबन्नी, चेराखेरा और रामपुर अलौली पंचायत के 10-10 युवा वाहिनी दल को एसडीआरएफ के इंस्पेक्टर गणेश जी ओझा के नेतृत्व में बाढ़, ठनका, सर्पदंश, आग, भूकंप आदि जैसे आपदा के वक्त में बचने और बचाने के उपाय बताया गया. वहीं एसडीआरएफ के इंस्पेक्टर गणेश जी ओझा ने बताया कि बाढ़ आने पर जान-माल के नुकसान के साथ-साथ आधारभूत संरचनाओं का भी भारी नुकसान होता है और लोगों की दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो जाती है. इस आपदा में डूबने एवं नाव दुर्घटनाओं की घटनाएं भी बढ़ जाती है और कई जिन्दगियां काल के गाल में समा जाता है. ऐसे में बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं आपदा प्रबंधन विभाग बाढ़ ठनका और सर्पदंश से बचाव हेतु लोगों में जागरुकता अभियान चला रही है. इसी अभियान के तहत एससीआरएफ टीम के द्वारा युवा आपदा वाहिनी दल को प्रशिक्षण देकर आपदा से सामना करने का हुनर सिखाया जा रहा है.

वहीं एसडीआरएफ के इंस्पेक्टर ने बताया कि आपदा की स्थिति में युवा आपदा वाहिनी फर्स्ट रिस्पांडर के रूप में काम करेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि बाढ़, भूकंप, ठनका, चक्रवात, शीतलहर, सुनामी, सर्पदंश और सुखाड़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं को रोका तो नहीं जा सकता है, लेकिन जागरूकता फैलाकर और लोगों के बीच हुनर बांटकर इससे होने वाली क्षति को कम किया जा सकता है.




मौके पर उन्होंने जहरीले सांप के लक्षणों के बारे में बताते हुए कहा कि यदि सर्पदंश होने पर दर्द, नींद आने, सांस लेने में परेशानी होने, मुंह से झाग आना, सांप द्वारा काटे गए जगह पर तेजी से सूजन होने लगे तो समझना चाहिए कि जहरीले सर्प ने काटा है. ऐसी स्थिति में नहीं घबराते हुए पीड़ित व्यक्ति को तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए और उन्हें एंटी-वेनम का इंजेक्शन दिया जाना चाहिए. जो कि सर्पदंश की एकमात्र दवा है. साथ ही उन्होंने झाड़-फूंक के चक्कर में नहीं पड़ने की सख्त हिदायत भी दिया.

मौके पर अलौली के अंचलाधिकारी, डीपीओ, एसडीआरएफ के सब-इंस्पेक्टर संजीत कुमार, सिपाही दिवाकर कुमार, राजेश कुमार राज, शंकर राय, जन्मेंजय कुमार सहित अलौली पंचायत के मुखिया और अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे.


Check Also

अस्पतालों का होगा अब अपना फीडर, मिलेगी निर्बाध बिजली

अस्पतालों का होगा अब अपना फीडर, मिलेगी निर्बाध बिजली

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: