Breaking News

अग्निवीरवायु भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 31 मार्च तक करें अप्लाई

लाइव खगड़िया : अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायु सेना के द्वारा अविवाहित पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों से अग्निवीरवायु की भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया है. इस पद के लिए भारतीय पुरुष एवं महिला अभ्यर्थी 17 मार्च से 31 मार्च 2023 के अपराह्न 5:00 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. अग्निवीरवायु पद के लिए ऑनलाइन परीक्षा 20 मई 2023 से प्रारंभ होगी. अभ्यर्थी वेब पोर्टल https://agnipathvayu.cdac.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

10 वायु सैनिक चयन केंद्र, वायु सेना स्टेशन, बिहटा, पटना से खगड़िया पहुंचे चयन अधिकारी राकेश मलगोत्रा ने बताया कि अग्निवीरवायु पद पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का जन्म 26 दिसंबर 2002 से 26 जून 2006 के बीच होना चाहिए. साथ ही अभ्यर्थी विज्ञान संकाय में इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा गणित, भौतिकी एवं अंग्रेजी विषय के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और अंग्रेजी विषय में भी न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होना चाहिए. इसके अतिरिक्त इंजीनियरिंग (मैकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल/ इलेक्ट्रॉनिक्स/ ऑटोमोबाइल/ कंप्यूटर साइंस/ इंस्ट्रुमेंटल टेक्नोलॉजी/ इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी) में 3 वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं. यदि डिप्लोमा पाठ्यक्रम में अंग्रेजी विषय नहीं है, तो इंटरमीडिएट या मैट्रिकुलेशन में अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. इसके अलावा राज्य शैक्षणिक समिति/ परिषद से 2 वर्षीय व्यवसायिक पाठ्यक्रम में गैर व्यवसायिक विषयों (गणित एवं भौतिकी) से उत्तीर्ण विद्यार्थी भी अग्निवीर वायु पद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और उन्हें भी समग्र रूप से 50 प्रतिशत अंक एवं अंग्रेजी में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा.

वहीं बताया गया कि विज्ञान विषय के अलावा मान्यता प्राप्त केंद्रीय एवं राज्य शैक्षणिक समिति से इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक एवं अंग्रेजी में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं. साथ ही राज्य शैक्षणिक समिति से 2 वर्षीय व्यवसायिक पाठ्यक्रम में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण एवं अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं.

मौके पर 10 वायु सैनिक चयन केंद्र (वायु सेना स्टेशन, बिहटा) के चयन अधिकारी राकेश मलगोत्रा ने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं परीक्षा फीस के रूप में निर्धारित राशि 250 रूपया है. उन्होंने योग्य युवाओं से अग्निवीरवायु के भर्ती में बढ़-चढ़कर शामिल होने की अपील किया.

Check Also

अब एमजेएमसी के लिए भी बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की सुविधा

लाइव खगड़िया  : स्कूल ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन अपने पहले बैच की शुरुआत करने …

error: Content is protected !!