Breaking News

माघी पूर्णिमा : गंगा तट पर उमड़ा आस्था का सैलाब

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : माघी पूर्णिमा के अवसर पर रविवार को जिले के विभिन्न गंगा घाटों पर आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा. इस क्रम में परबत्ता प्रखंड के दक्षिणी छोर पर अवस्थित उत्तरवाहिनी गंगा नदी के अगुआनी घाट पर विभिन्न जिलों से पहुंचे लाखों श्रद्धालुओं ने सुबह घने कुहासे के बीच गंगा में पवित्र स्नान किया. गंगा स्नान को लेकर शनिवार शाम से ही श्रद्धालुओं का जत्था गंगा नदी की तरफ जाना शुरू कर दिया था और यह सिलसिला रविवार दोपहर बाद तक चलता रहा. भीड़ के कारण दिन भर अगुआनी – नारायणपुर जी एन बांध एवं अगुआनी – महेशखूंट सड़क पर जाम की स्थिति बनी रही. प्रशासन की तरफ से गंगा में एसडीआरएफ की टीम तैनात किया गया था. जबकि घाट पर महिलाओं के लिए कपड़े बदलने हेतु चेंज रुम तथा सहायता केंद्र बनाया गया था.  साथ ही स्वास्थ्य टीम एम्बुलेंस लेकर तैनात थी. वहीं चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था किया था और सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर दिनभर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बल मौजूद रहे. एसडीओ अमन कुमार सुमन, एसडीपीओ मनोज कुमार, बीडीओ अखिलेश कुमार, प्रभारी सीओ चंदन कुमार, थानाध्यक्ष धर्मेन्द्र पाल पुलिस बल के साथ मेला में कड़ी नजर बनाए हुए थे.

गंगा स्नान करने वालों की भीड़ दिन चढ़ने के साथ बढती गयी. लेकिन उपधारा में स्टील ब्रिज तथा चौड़ी सड़क के कारण यह भीड़ अनुशासित ही रही. सुबह घने कोहरे के बीच श्रद्धालुओं की भीड़ में कोई कमी नहीं देखी गई. घने कोहरे के बीच भी श्रद्धालुओं ने गंगा में बारी-बारी से डुबकी लगाते दिखे. वहीं परंपरा के अनुसार अधिकांश श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान करने के पश्चात घाट पर ही दही चूड़ा का आनंद लिया. इसको लेकर लोग पारंपरिक तरीके से तैयारी के साथ आये थे. वहीं घाट पर मेला में लगे चाट पकौड़े, जलेबी, भूंजा आदि की भी धूम रही. एक दिवसीय मेला में लोगो ने आनंद उठाया तथा जमकर खरीददारी किया. साथ ही अखाड़ा में जूटे पहलवानो के दांव को भी लोगो ने देखा.

माघी पुर्णिमा के अवसर पर गंगा घाट पर दर्जनों लोगों ने अपने बच्चों का मुंडन संस्कार कराया. मौके पर लोगों ने अपने-अपने तरीके से पूजा अर्चना किया. वहीं कइयों ने गंगा में पाठी (पठिया) चढाया. दिनभर घाट पर अखंड रामधुन का आयोजन चलता रहा. साथ ही भगत की भगताई भी देखने को मिली. गंगा स्नान के बाद कई श्रद्धालु गंगाजल तथा गंगा नदी किनारे की मिट्टी को अपने साथ लेकर गये. मान्यता है कि इस दिन भरे हुए गंगाजल को विशेष पवित्र होता है. जिसका उपयोग पूजा के अवसर पर किया जाता है.

माघी पूर्णिमा के अवसर पर  छठे वर्ष सामाजिक सरोकार से जुड़ा हुआ हमारा परबत्ता व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्यों के द्वारा श्रद्धालुओं की सेवा किया गया. ग्रुप के सहयोग से अगुआनी गंगा घाट पर नि: शुल्क पेयजल एक चिकित्सा शिविर की व्यवस्था की गई थी. जहां जनता होम्योपैथिक क्लिनिक कन्हैयाचक के डॉक्टर अविनाश राय ने मरीजों की स्वास्थ्य जांच कर दवा दिया.

अगुआनी गंगा घाट पर माघ मेले के अवसर पर काठ के छोटे-छोटे सामानों की जमकर बिक्री हुई. वहीं मीना बाजार भी महिलाओं के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहा. साथ ही खेती किसानी में काम आने वाले छोटे एवं हल्के औजारों की खरीदारी के अलावे बच्चों के खेल सामग्रियों की भी जमकर बिक्री हुई.

Check Also

उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न

उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न

error: Content is protected !!