Breaking News

बिहार में बनेगी महागठबंधन की नई सरकार, कल लेंगे नीतीश कुमार सीएम पद की शपथ

लाइव खगड़िया : नीतीश कुमार ने मंगलवार को एनडीए से नाता तोड़ मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया और अब वे बुधवार को महागठबंधन के समर्थन से सीएम पद की शपथ लेंगे. नीतीश कुमार की सरकार को कांग्रेस, राजद और वामदलों का समर्थन प्राप्त होगा.

इससे पहले नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना गया और उन्होंने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया था. मिली जानकारी के अनुसार राजभवन से बुधवार को 2 बजे शपथ ग्रहण का समय तय किया गया है. 

इसके पूर्व नीतीश कुमार महागठबंधन के नेताओं के साथ राजभवन पहुंचे और सरकार बनाने का दावा पेश किया. उनके साथ तेजस्वी यादव, जीतन राम मांझी और कांग्रेस के अजित शर्मा भी थे. राजभवन से बाहर निकलने के बाद नीतीश कुमार ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि उनके पास 164 विधायकों का समर्थन है. साथ ही उन्होंने कहा कि अब सात पार्टी एक साथ मिलकर बिहार का विकास करेंगे. मौके पर राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में जो भी हो रहा था वो किसी से छुपा नहीं था और जनता विकल्प चाहती थी. बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिला. हलांकि नीतीश कुमार ने अपना काम किया और उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के सामने ये मांग रखी. लेकिन उनकी मांग को स्वीकार नहीं किया गया.

उल्लेखनीय है कि बिहार विधानसभा में सीटों की कुल संख्या 243 है और बहुमत साबित करने के लिए किसी भी पार्टी को 122 सीटों की जरूरत है. वर्तमान आंकड़ों को देखें तो बिहार में सबसे बड़ी पार्टी राजद है और उसके पास विधानसभा में 79 सदस्य हैं. जबकि भाजपा के पास 77, जदयू के पास 45, कांग्रेस के पास 19, कम्यूनिस्ट पार्टी के पास 12, एआईएमआईएम के पास 01, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के पास  04 सदस्य हैं. इसके अलावा अन्य विधायक भी हैं.

मंगलवार की महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम

– सुबह 11 बजे जदयू के सांसद और विधायक के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर बैठक

– राजद के विधायकों की सुबह 11.15 बजे बैठक

– महागठबंधन के घटक दल की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर दोपहर 1 बजे बैठक. वहीं विधायकों ने नीतीश कुमार के लिए समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर किए.

– शाम चार बजे नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात की और उन्हें अपना इस्तीफा सौंपा.

– नीतीश कुमार शाम 4.45 बजे बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के घर राजद नेता तेजस्वी यादव से बातचीत करने पहुंचे.

– नीतीश कुमार शाम 5.20 बजे विपक्ष के नेता और तेजस्वी यादव के साथ जदयू और अन्य दलों के समर्थन पत्र के साथ राजभवन पहुंचे.

– नीतीश कुमार ने आठवीं बार बिहार में नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया.

Check Also

नगर निकाय चुनाव की बजी डुगडुगी, हो गया तारीखों का ऐलान

नगर निकाय चुनाव की बजी डुगडुगी, हो गया तारीखों का ऐलान

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: