Breaking News

सैकड़ों एकड़ खेत में लगी फसल जलकर राख, किसानों की उम्मीदें भी संग-संग खाक

लाइव खगडिया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के परबत्ता अंचल अंतर्गत तेमथा पटपर मौजा के खेतों में लगी फसलों में आग लगने से दर्जनों किसानों की उम्मीदें खाक हो गई है. आग ने भीषण तबाही मचाई है. मिली जानकारी के अनुसार अगुवानी पंचायत के डुमरिया बुजुर्ग दियारा इलाके के तेमथा पटपर मौजा में आग लगने से गेहूं की सैकड़ों एकड़ फसल जलकर नष्ट हो गया है. बताया जाता है कि खेतों में लगे फसल पककर लगभग तैयार हो चुका था और कुछ ही दिनों में इसे काटा जाना था. लेकिन इसके पूर्व ही आग ने फसल को बर्बाद कर दिया. घटना से क्षति का आंकलन किया जा रहा है. उधर जले हुए फसलों के अवशेष तबाही के आलम को वयां कर रहा है.

घटना के वक्त सैकड़ों लोगों की मदद से दर्जनों पंपिंग सेट चलाकर आग पर काबू पाने की कोशिश की जाती रही. लेकिन जबतक आग पर काबू किया गया तबतक तबाही मच चुकी थी. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक बमबम सिपाही के खेत से तेज धुएं का गुबार देखा गया. जो कि देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया. बताया जा रहा है कि घटना में तेमथा पटपर मौजे के करीब 90 प्रतिशत फसल पुरी तरह से नष्ट हो गया है. वहीं बंदेहरा चौंक के समीप फसल तैयारी के दौरान नीति सिंह के भुसे के ढेर मे लगी आग को दमकलकर्मियों की मदद से काबू पाया गया.

इधर महद्दीपुर के वार्ड नंबर 2 में बन्देलाल मंडल के घर में भी आग लगने से दो जानवरों के मौत की खबर है. घटना में दरवाजे पर खड़े ट्रैक्टर को भी आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है. लगार पंचायत के उदयपुर गांव में आग की चिंगारी ने विलास शर्मा के फुस के झोपड़ी को पूरी तरह से तबाह कर दिया है. हालांकि समय रहते ग्रामीणों की तत्परता से आग को फैलने से रोक दिया गया. बताया जाता है कि परबत्ता प्रखंड क्षेत्र में लगातार आग लगने की घटना सामने आ रही है और मुख्यालय स्तर पर दमकल नहीं रहने से आग तबाही मचा जा रहा है. सामाजिक कार्यकर्ता एवं स्थानीय लोगों ने प्रशासन से दमकल की एक गाड़ी उपलब्ध करवाने की मांग की है. आगजनी की घटना पर सीओ अंशु प्रसून ने कहा कि संबंधित राजस्व कर्मचारी को आगजनी में हुई क्षति का आंकलन करने का निर्देश दिया गया है. ताकि सरकारी नियमानुसार पीड़ित को मुआवजा दिया जा सके.

Check Also

रक्षा पदक से सम्मानित सेवानिवृत्त सैनिक उपेन्द्र राय के निधन से शोक की लहर

रक्षा पदक से सम्मानित सेवानिवृत्त सैनिक उपेन्द्र राय के निधन से शोक की लहर

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: