Breaking News

एमएलसी चुनाव : उभर आयेगा क्षेत्र की राजनीति में एक नया सितारा !!

लाइव खगड़िया : बेगूसराय -खगड़िया निकाय क्षेत्र में एमएलसी चुनाव को लेकर कयासों का बाजार गर्म है. राजनीतिक गलियारे में चल रही चर्चाओं पर यदि विश्वास करें तो निवर्तमान एमएलसी सह एनडीए समर्थित भाजपा प्रत्याशी रजनीश कुमार, राजद समर्थित उम्मीदवार मनोहर कुमार यादव एवं कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी राजीव कुमार के बीच त्रिकोणीय मुकाबले के आसार हैं. इन उम्मीदवारों में मनोहर कुमार यादव व राजीव कुमार पहली बार एमएलसी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जबकि निवर्तमान एमएलसी रजनीश कुमार को अपने 12 सालों के कार्यकाल के बल पर मुकाबले में दंभ भरना है. यदि चुनाव में परिवर्तन की लहर उभरी तो क्षेत्र की राजनीति में एक नए सितारे का उभरना तय माना जा सकता है. हलांकि निवर्तमान एमएलसी रजनीश कुमार के लिए तमाम कयासों को धत्ता बताते हुए जीत का हैट्रिक लगाने का भी मौका है.

कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार राजीव कुमार जदयू के कद्दावर नेता पूर्व मंत्री आर एन सिंह के पुत्र एवं परबत्ता के जदयू विधायक डॉ संजीव कुमार के भाई हैं. हलांकि कांग्रेस एनडीए का हिस्सा नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि एनडीए के इन दोनों जदयू नेताओं के समर्थकों का सहयोग राजीव कुमार को मिल रहा है और यह चुनाव में तुरूप का पत्ता साबित हो सकता है. चर्चाएं है कि पूर्व मंत्री आर एन सिंह व परबत्ता विधायक डॉ संजीव कुमार का बेगूसराय की राजनीति में भी अपना एक अलग प्रभाव है. दूसरी तरफ बात यदि कांग्रेस की करें तो विगत विधानसभा चुनाव में जिले में उन्हें संजीवनी मिली थी और खगड़िया सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार छत्रपति यादव ने जीत का परचम लहराया था. ऐसे में कांग्रेस के स्थानीय कार्यकर्ता भी उस जीत को तुक्का साबित नहीं होने देना चाहते हैं और कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार राजीव कुमार के पक्ष में हवा बनाने की मुहिम में जुटे हुए हैं. उल्लेखनीय है कि हाल के दिनों में कांग्रेस विधायक छत्रपति यादव का शहर के कुछ मुद्दे को लेकर पूर्व नगर सभापति सह राजद प्रत्याशी मनोहर कुमार से राजनीतिक संबंध अच्छे नहीं रहे हैं. बहरहाल चुनावी मैदान का एक अदृश्य समीकरण कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार राजीव कुमार की राह को कितना आसान करता है, यह देखना दीगर होगा.

उधर राजद समर्थित उम्मीदवार मनोहर यादव भी अपने राजनीतिक जीवन के एक अहम मोड़ पर खड़े हैं. वर्षों तक पूर्व सांसद पप्पू यादव की पार्टी ‘जाप’ से जुड़े रहे थे. लेकिन हाल के दिनों में उन्होंने राजद का दामन थाम लिया और एमएलसी चुनाव में वे राजद समर्थित उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं. उन्हें वाम मोर्चा का भी समर्थन हासिल है. मनोहर कुमार यादव का वर्षों से शहर की राजनीति पर अधिपत्य रहा है. वे लगातार दो बार नगर परिषद के सभापति रह चुके हैं और फिलहाल उनकी पत्नी सीता कुमारी नगर परिषद के सभापति हैं. मनोहर यादव का पंचायत चुनाव के दौरान भी राजनीतिक सक्रियता दिखी थी और इस दौरान उन्होंने पुरानी राजनीतिक अदावत से भी समझौता किया था. जिसे राजनीतिक पंडितों के द्वारा एमएलसी चुनाव के तैयारियों के तौर पर ही देखा गया था. उल्लेखनीय है कि लोजपा (रा.) व जाप ने इस क्षेत्र में अपना उम्मीदवार नहीं दिया है और सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार अबतक पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के द्वारा कार्यकर्ताओं के लिए कोई गाइड लाइन जारी नहीं किया गया है. गौरतलब है कि लोजपा (रा.) के जिलाध्यक्ष शिवराज यादव राजद उम्मीदवार मनोहर यादव के भाई हैं. जबकि जाप के साथ मनोहर यादव का एक लंबा जुड़ाव रहा है. ऐसे में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से इन दोनों दलों का भी मनोहर यादव को समर्थन मिलने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा रहा है. जो राजद समर्थित प्रत्याशी मनोहर यादव को चुनाव में अतिरिक्त संबल प्रदान कर सकता है.

बहरहाल बेगूसराय – खगड़िया निकाय क्षेत्र के एमएलसी चुनाव में कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार राजीव कुमार एवं राजद व वाम मोर्चा समर्थित उम्मीदवार मनोहर कुमार यादव के समर्थन में संबंधित दल के साथ कई अदृश्य शक्तियां भी काम कर रही है. जो कि चुनाव परिणाम को प्रभावित कर सकता है. वैसे भी पूर्व मंत्री आर एन सिंह व विधायक डॉ संजीव कुमार सहित पूर्व नगर सभापति मनोहर यादव का क्षेत्र की राजनीति में संबंधित दल से इतर अपना-अपना अलग व्यक्तिगत प्रभाव भी रहा है.

Check Also

एनडीए समर्थित लोजपा (रा) प्रत्याशी राजेश वर्मा का जन संपर्क अभियान तेज

एनडीए समर्थित लोजपा (रा) प्रत्याशी राजेश वर्मा का चुनाव प्रचार अभियान तेज

error: Content is protected !!