Breaking News

मुंगेर रेल सह सड़क पुल का उद्घाटन कल

लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : बिहार के लोगों को मुंगेर रेल सह सड़क पुल के उद्घाटन का बेसब्री से इंतजार था और आखिरकार इंतजार की घड़ियां खत्म हुई. अब कल 11 फरवरी को इस बहुप्रतीक्षित पुल का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे. मुंगेर-खगड़िया को जोडऩे वाला श्रीकृष्ण सेतु के लोकार्पण को लेकर तैयारियां चरम पर है. मुंगेर गंगा ब्रिज से आवागम शुरू होते ही कई शहरों की दूरियां कम हो जाएंगी. उल्लेखनीय है कि इससे पहले दो बार उद्घाटन कार्यक्रम को स्थगित किया गया था. जिससे लोगों के बीच मायूसी छा गई थी.



2002 में अटल बिहारी वाजपेयी जी ने किया था शिलान्‍यास

बताया जाता है कि 2002 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने मुंगेर रेल सह सड़क पुल का शिलान्यास किया था. उस समय मुंगेर रेल सह सड़क पुल निर्माण की अंतिम सीमा 2011 रखी गई थी. परंतु निर्माण कार्य में कई बाधाएं आई और राशि आवंटन की कमी के चलते पुल के निर्माण की लागत बढ़ने के साथ पूर्ण होने का समय भी बढ़ता गया. इस बीच 2016 में पुल के उद्घाटन के साथ रेल पथ पर ट्रेनों का आवागमन शुरू हो गया था. जबकि अब पुल के सड़क पथ पर भी आवागमन शुरू हो जायेगा.

सिमट जायेगी दूरियां

पुल को एनएच 333 से जोड़ने पर बेगूसराय, खगड़‍िया, मुंगेर, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा की दूरी एक-दूसरे जिले से कम हो जाएगी. यहां के व्यापारियों, किसानों सहित आम लोगों की आकांक्षाएं पूरी होगी. व्यापार में वृद्धि होगी एवं रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेगी. साथ ही अब यहां सीधे सड़क मार्ग से पहुंचाना आसान हो जाएगा. जबकि बेगूसराय एवं खगड़‍िया जिले की दूरी मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा एवं जमुई से घटकर महज 25 से 30 किलोमीटर रह जाएगी.


Check Also

विरासत में मिली कला को बखूबी आगे बढ़ा रहें हैं मनीष व राहुल

विरासत में मिली कला को बखूबी आगे बढ़ा रहें हैं मनीष व राहुल

error: Content is protected !!