Breaking News

मेरी भी सुनो, जीवन प्रमाण पत्र के नवीनीकरण में हो रही परेशानी

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र)जिले के परबत्ता  प्रखंड मुख्यालय स्थित कार्यालय में सामाजिक सुरक्षा पेंशन को लेकर जीवन प्रमाण पत्र नवीनीकरण करने के लिये वृद्धजनों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. लिंक फेल रहने एवं साईट काम नहीं करने के कारण लोगों को ठंड के मौसम में मशक्कत करनी पड़ रही है. बावजूद इसके विभिन्न पंचायत क्षेत्रों से वृद्ध महिला, पुरूष लाभार्थियों पहुंच रहे हैं और वहां दिन भर लंबी कतार लगी रहती है. इस क्रम में लाभार्थियों को अपना जीवन प्रमाण पत्र नवीनीकरण कराने को लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है.





वृद्धा व विधवा पेंशन का लाभ उठा रहे प्रखंड के सैंकड़ों लाभार्थियों ने सरकारी पंजी में अपने जीवित होने का प्रमाण देने के कई परेशानियों से भी जूझना पड़ रहा है. प्रखंड में पेंशन योजना के लाभुकों की ऑन लाइन केवाईसी करना है. इघर प्रखंड में दर्जनों वसुधा केंद्र  में भी सर्वर बाधित रहने से समस्या आ रही है.

मोजाहिदा के सीएससी सेंटर संचालक अनवर आलम ने बताया कि ई लाभार्थी पोर्टल के ईकेवाईसी पोर्टल कार्य नहीं कर रहा है. जिसके चलते लगातार परेशानी आ रही है. हलांकी प्रखंड मुख्यालय में बीडीओ के लॉगइन से मात्र एक काउंटर संचालित हो रहा है. लेकिन काउंटर पर अत्यधिक भीड़ रहने से समय पर आधार प्रमाणीकरण का कार्य पूरा होना संभव नहीं दिख  रहा है.

प्रखंड स्तर से माय किंग के द्वारा जानकारी दी गई है कि 31 दिसंबर तक आधार का प्रमाणीकरण नहीं करवाने वाले सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों का नियमित पेंशन भुगतान बाधित हो सकता है. इसको लेकर भी पेंशनधारी परेशान हैं.

इस सम्बंध में बीडीओ अखिलेश कुमार ने कहा है कि साईट काम नहीं करने के कारण असुविधाएं की जानकारी मिल रही है. जिसको लेकर उच्च अधिकारियों से बात की जा रही है. वहीं उन्होंने भीड़ को देखते हुए काउंटर बढ़ाये जाने की भी बातें कही है. बता दें कि प्रखंड मुख्यालय में अभी एक काउंटर कार्य कर रहा हैं. जहां हर दिन पेंशनरों की भारी भीड़ जमा होने से अफरा-तफरी का माहौल देखा जा रहा है.



Check Also

सोशल मीडिया पर अवैध हथियार का प्रदर्शन पड़ा महंगा, दो की गिरफ्तारी

सोशल मीडिया पर अवैध हथियार का प्रदर्शन पड़ा महंगा, दो की गिरफ्तारी

error: Content is protected !!