Breaking News

खगड़िया : 21 जून से शुरू होगा कोविड वैक्सीनेशन का महाअभियान




लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : स्वास्थ्य विभाग बिहार के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को 21 जून से महा टीकाकरण अभियान की शुरुआत करने की जानकारी दी थी. जिसके तहत आगामी छह माह में प्रदेश में 6 करोड़ वयस्कों को एवं 21 और 22 जून को 5-5 लाख वयस्कों को टीका देने के लक्ष्य के बारे में बताया गा था. इधर टीकाकरण के महाअभियान को लेकर जिले में भी प्रशासनिक तैयारियां तेज हो गई है. इस क्रम में शनिवार को जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने टीकाकरण महाअभियान की तैयारियों के मद्देनजर एक बैठक का आयोजन किया. वहीं जिलाधिकारी ने कार्यक्रम की सफलता के लिए नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को जीविका दीदियों, आंगनवाडी सेविकाओं व सहायिकाओं, आशा-एएनएम कार्यकर्ताओं के द्वारा मोबिलाइज करने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि 16 जून को जिले में टीकाकरण अभियान के दौरान 1 दिन में रिकॉर्ड संख्या में लोगों ने टीका लिया था और इस उत्साह एवं गति को बनाए रखना है. वहीं डीएम ने टीकाकरण की संख्या कम होने वाले क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देकर टीकाकरण सत्र स्थल बनाने की बातें कही. 


इस अवसर पर डीएम ने डीपीओ आईसीडीएस को मानसी प्रखंड पर विशेष ध्यान देने का निर्देश देते हुए कहा कि ताकि वहां के सातों पंचायत में टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके. साथ ही डीएम ने बाढ़ प्रभावित पंचायतों में भी टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने का निर्देश । 16 जून को महा अभियान के दौरान टीका लेने वाले व्यक्तियों में कोई खास दुष्प्रभाव की खबर नहीं है, बावजूद इसके बुखार की दवा भी टीका कर्मी साथ रखें और आवश्यकतानुसार इसका वितरित करें. जिलाधिकारी ने टीम भावना और लक्ष्य के प्रति समर्पण की भावना से काम करने की अपील करते हुए कहा कि ताकि 6 महीने में जिला टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर सके. साथ ही उन्होंने कोविड पोर्टल पर डाटा एंट्री को पूर्ण करने के लिए कंट्रोल रूम अथवा वार रूम खोलने का निर्देश दिया. वहीं डीएम ने टीकाकरण सत्र स्थल पर कोई एक ही टीका की आपूर्ति करने का निर्देश देते हुए कहा कि ताकि टीका लेने वालों के बीच किसी प्रकार की गलतफहमी नहीं हो. बैठक में टीकाकरण महा अभियान 21 दिसंबर तक चलने की जानकारी देते हुए कहा गया कि उससे पहले लक्ष्य को पाने का प्रयास करें ताकि कोविड के संभावित तीसरी लहर से जिले को बचाया जा सके.

मौके पर उप विकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा, सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी संजय कुमार वर्मा, जिला शिक्षा पदाधिकारी राजदेव राम, आईसीडीएस के डीपीओ नीना सिंह, वरीय उप समाहर्ता चंदन कुमार, जीविका के डीपीओ अजीत कुमार सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी देवनंदन पासवान, एसीएमओ डॉक्टर आर एन चौधरी, डीपीएल हेल्थ पवन कुमार, केयर इंडिया के प्रतिनिधि अभिनंदन आनंद, यूनिसेफ के प्रतिनिधि एजाज सहित स्वास्थ्य विभाग के कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Check Also

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

error: Content is protected !!