Breaking News

मार्क्सवाद एक ऐसा दर्शन जो व्यवस्था परिवर्तन में रखती है विश्वास




लाइव खगड़िया : भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जिलास्तरीय दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन शुक्रवार से पार्टी के बापू नगर स्थित कार्यालय में किया गया. वहीं प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन पार्टी के राज्य सचिव सह पूर्व विधायक सत्यनारायण सिंह ने किया.

मौके पर उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी सदस्यों को ‘मार्क्सवाद एवं लेलिनवाद’ के सिद्धांतों की जानकारी बेहद जरूरी है और देश के अंदर मौजूदा समय में बढते फासीवादी खतरों से लड़ने के लिए पार्टी सदस्यों को वैचारिक रूप से मजबूत रहने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार देश में अंध राष्ट्रवाद की भावना को उभार कर लोकतांत्रिक मूल्यों एवं संस्थाओं को खत्म करने की कोशिश कर रही है. ऐसे में कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं को उनके असली चेहरे को लोगों के सामने लाने की जरूरत है. वहीं उन्होंने केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार में रोजगार का सृजन नहीं किया जा रहा है और सरकार रोजगार रहित विकास की बातें कर रही है. जिससे एक तरफ आम जनों को नुकसान पहुंच रहा है और दूसरी छरफ बड़े-बड़े  पूंजीपतियों व देशी-विदेशी कारपोरेट घराने को फायदा हो रहा है.




शिविर के उद्घाटन सत्र के उपरांत दूसरे सत्र में ‘मार्क्सवाद’ विषय पर मार्क्सवादी विद्वान शिव शंकर शर्मा के द्वारा पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया. इस क्रम में उन्होंने कहा कि मार्क्सवाद ऐसा दर्शन है जो व्यवस्था परिवर्तन में विश्वास रखती है और उसका अंतिम उद्देश्य वैज्ञानिक समाजवाद की स्थापना करना है. साथ ही उन्होंने  बताया कि मार्क्सवाद का लक्ष्य एक ऐसे समाज का निर्माण है, जहां एक मनुष्य के द्वारा दूसरे मनुष्य का शोषण ना हो सके. वहीं उन्होंने बताया कि दुनिया में सबसे अधिक भाषा में छापने और बिकने वाली पुस्तक कम्युनिस्ट घोषणापत्र और पूंजी है. जिसे पार्टी कार्यकर्ताओं को पढ़ने की जरूरत है.

प्रशिक्षण शिविर में पार्टी की राज्य कार्यकारिणी सदस्य प्रभा शंकर सिंह, पार्टी के जिला सचिव प्रभाकर प्रसाद सिंह, पार्टी जिला शिक्षा प्रभारी विपिन चंद्र मिश्र, सहायक जिला सचिव पुनीत मुखिया सहित सभी अंचल परिषद के सदस्य  एवं विभिन्न शाखा के कार्यकर्ता मौजूद थे.


Check Also

हाजीपुर में रामविलास पासवान की प्रतिमा का 5 को अनावरण, बड़ी संख्या में पहुंचेंगे खगड़िया से भी कार्यकर्ता

हाजीपुर में रामविलास पासवान की प्रतिमा का 5 को अनावरण, बड़ी संख्या में पहुंचेंगे खगड़िया से भी कार्यकर्ता

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: