Breaking News

दादी मां की श्रद्धांजलि सभा में मृत्यु भोज के बहिष्कार का लोगों ने लिया संकल्प




लाइव खगड़िया : युवा शक्ति के प्रदेश अध्यक्ष नागेंद्र सिंह त्यागी की दादी सह वयोवृद्ध सामाजसेवी स्व. ननकी देवी का उनके पैतृक गांव कन्हौली गाँव में शनिवार को एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता लक्ष्मीकांत सिंह एवं संचालन वीरेंद्र सिंह कुशवाहा ने किया.

मौके पर वक्ताओं ने दादी मां के नाम से प्रसिद्ध ननकी देवी के जीवन गाथा का वर्णन करते हुए उन्हें अपने परिवार के साथ-साथ पड़ोसी की भी देखभाल करने वाली महिला बताया. वहीं कहा गया कि उनकी जीवनशैली आम इंसान के लिए प्रेरणादायक रहा है. उन्होंने उम्र के अंतिम पड़ाव पर भी सोनवर्षा-सतीश नगर पक्की सड़क के लिए आमरण अनशन पर बैठकर समाज के लिए संघर्ष करने की अपनी जीवटता  दिखलाई. साथ ही उनकी दृढ़ इच्छाशक्ति अन्य अनशनकारियों को उर्जा दे गया. मौके पर उपस्थित ग्रामीणों ने सोनवर्षा-सतीश नगर रोड का नाम ननकी देवी रोड  रखने का संकल्प लिया.




वहीं मृत्यु भोज परंपरा का भी विरोध किया गया. इस क्रम में रामपुर पंचायत के मुखिया कृष्णा नन्द यादव, पूर्व नगर सभापति मनोहर कुमार यादव, समाजसेवी ई. धर्मेन्द्र एवं कोशी स्नातक विधान परिषद के प्रत्याशी डॉ. नितेश कुमार यादव ने पारंपरिक मृत्युभोज का विरोध करते हुए मृत्यूभोज के खाने को पाप का परिचायक बताया. साथ ही कहा गया कि किसी भी शास्त्र या पुराण में मृत्युभोज की चर्चा नहीं की गई है. वहीं मृत्यु भोज नहीं खाने का संकल्प लिया गया.

इस अवसर पर  दादी मां के श्रद्धांजलि स्वरुप जन अधिकार पार्टी के प्रदेश सचिव सुधांशु यादव, युवा शक्ति के कार्यकारी जिलाध्यक्ष अभय कुमार गुड्डू, रालोसपा नेता बलराम सिंह, धर्मेन्द्र कुमार सिंह, दीपक चंद्रवंशी ने पांच आम का पेड़ दादी मां के पांचों पुत्रों के खेत में लगाया गया. वहीं दादी मां के साथ आमरण अनशन पर बैठने वाली 15 महिलाओं को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया.

मौके पर पूर्व प्राचार्य डॉ उमेश प्रसाद सिंह, स्वराज्य अभियान के विजय कुमार सिंह, बलतारा पंचायत के मुखिया मृत्युंजय सिंह, फुलो सिंह, राजेश यादव, डॉ शशि, रायबहादुर सिंह, शिक्षक सरोज कुमार सहित बलतारा पंचायत के ग्रामीणों बड़ी संख्या में उपस्थित थे.


Check Also

सार्वजनिक पुस्तकालय का शिलान्यास

सार्वजनिक पुस्तकालय का शिलान्यास

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: