Breaking News

सामाजिक कुरीतियों व महिला उत्पीड़न के खिलाफ संघर्षरत बिहार महिला समाज




लाइव खगड़िया : बिहार महिला समाज के जिला इकाई की एक बैठक रविवार को शहर की योगीन्द्र भवन में आयोजित की गई. जिसकी अध्यक्षता महिला नेत्री राधा गुप्ता ने किया. मौके पर संबोधित करते हुए बिहार राज्य महिला समाज की महामंत्री राजश्री किरण ने कहा कि राज्य भर के महिलाओं को संगठित करने के लिए वर्ष 1967 में महिला समाज की स्थापना की गई थी और बिहार महिला समाज का सामाजिक कुरीतियों और महिला उत्पीड़न के खिलाफ संघर्ष का एक गौरवशाली इतिहास रहा है. वहीं उन्होंने राज्य भर में संगठन द्वारा दहेज प्रथा एवं बाल विवाह के खिलाफ लगातार आंदोलन चलाये जाने की बात कहीं.

साथ ही उन्होंने बताया कि बिहार के अंदर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरूआत महिला समाज ने ही की थी.मौके पर उन्होंने कहा कि मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड को लेकर बिहार महिला समाज के कार्यकर्ता ही सबसे पहले सड़कों पर उतरे थे. वहीं उन्होंने बताया कि बिहार में महिलाओं पर बढ़ती हिंसा, बलात्कार और बच्चियों के अपहरण के खिलाफ हाल में ही महिला समाज ने विधानसभा मार्च कर सरकार से महिलाओं के लिए बेखौफ माहौल तैयार करने और कानून व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग की है.




बैठक को संबोधित करते हुए बिहार महिला समाज बेगूसराय के जिला सचिव सह खगड़िया प्रभारी ललिता कुमारी ने महिलाओं को कानूनी जानकारी देते हुए उन्हें अपने हक और अधिकार के लिए जागरूक किया. साथ ही उन्होंने कहा कि 31 अगस्त को पटना में बिहार महिला समाज का 52वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा. जिसमें जिसे से अधिक से अधिक महिलाओं के शामिल होने की अपील किया गया. वहीं 11 सितंबर को जयपुर में होने वाले भारतीय राष्ट्रीय महिला फेडरेशन के राष्ट्रीय महाधिवेशन के लिए जिले से दो महिलाओं का प्रतिनिधि के रूप में चयन किया गया.


Check Also

हाजीपुर में रामविलास पासवान की प्रतिमा का 5 को अनावरण, बड़ी संख्या में पहुंचेंगे खगड़िया से भी कार्यकर्ता

हाजीपुर में रामविलास पासवान की प्रतिमा का 5 को अनावरण, बड़ी संख्या में पहुंचेंगे खगड़िया से भी कार्यकर्ता

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: