Breaking News

निकाय चुनाव : भाजपा की सीट पर जदयू की नजर, फिर मचेगा घामासान



लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : कोरोना काल के चलते प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव टाल दिया गया था. जिसका असर स्थानीय निकाय के द्वारा चुने जाने वाले विधान परिषद के चुनाव पर भी पड़ा. खगड़िया-बेगूसराय स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र के एमएलसी रजनीश कुमार सहित बिहार के 20 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल 16 जुलाई 2021 को खत्म हो चुका है. जबकि चार सीटें पहले से ही रिक्त थी. इधर प्रदेश में पंचायत चुनाव शुरू हो चुका है और साथ ही विधान परिषद निर्वाचन क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतरने की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों ने भी तैयारी शुरू कर दी है. उल्लेखनीय है कि विधान परिषद की जिन 24 सीटों का कार्यकाल पूरा हो चुका है, वो स्थानीय निकाय से निर्वाचित होकर राज्य के उच्च सदन पहुंचे थे. ये चुनाव ग्राम पंचायत के मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति के सदस्य, जिला परिषद के सदस्य के द्वारा किया जाता है. इसके अलावा नगर पंचायत, नगर परिषद और नगर निगम के निर्वाचित सदस्यों के अलावा छावनी बोर्ड के सदस्य स्थानीय क्षेत्र प्राधिकार के माध्यम से निर्वाचित होने वाले सदस्यों का चुनाव करते हैं. 

राजनीतिक गलियारे से निकल कर आ रही खबरों पर यदि विश्वास करें तो बेगूसराय-खगड़िया निकाय चुनाव में बिहार सरकार के पूर्व मंत्री रामानंद सिंह के पुत्र सह परबत्ता के जदयू विधायक डॉ संजीव कुमार के भाई राजीव कुमार चुनावी मैदान में कूदने की तैयारी शुरू कर दी है. इस चर्चाओं को इसलिए भी बल मिल रहा है क्योंकि खगड़िया और बेगूसराय जिले के विभिन्न पंचायतों के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों से मिलने का सिलसिला जदयू नेताओं के द्वारा शुरू किया जा चुका है. हलांकि इस सीट से विगत चुनाव में भाजपा के रजनीश कुमार ने जीत अर्जित की थी. ऐसे में एनडीए के घटक दल की स्थिति यदि यथावत रही तो भाजपा व जदयू के बीच इस सीट को लेकर निकाय चुनाव में एकबार फिर रस्साकशी का खेल देखने को मिल सकता है.

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015 में बेगूसराय-खगड़िया निकाय चुनाव के वक्त जदयू महागठबंधन का हिस्सा था और उस चुनाव में जदयू के डॉ संजीव कुमार महागठबंधन समर्थित उम्मीदवार रहे थे. हलांकि उस चुनाव में वे एनडीए समर्थित भाजपा प्रत्याशी रजनीश कुमार को कड़ी टक्कर दी थी. लेकिन उन्हें महज 66 मतों से हार का सामना करना पड़ा था. इस बीच डॉ संजीव कुमार विगत विधानसभा चुनाव में जदयू प्रत्याशी के तौर पर परबत्ता से जीत अर्जीत कर विधायक बने. विगत विधानसभा चुनाव में भी परबत्ता की सीट को लेकर एनडीए के घटक दल जदयू व भाजपा के बीच जिच की स्थिति रही थी. लेकिन आखिरकार जदयू के डॉ संजीव कुमार इस सीट को ले उड़े थे. एक बार फिर निकाय चुनाव को लेकर परबत्ता के जदयू विधायक डॉ संजीव कुमार सक्रिय हो गए हैं. ऐसे में  निकाय चुनाव की घोषणा के पूर्व ही यह सीट सुर्खियों में आ गया है.


Check Also

दुर्घटना में घायल की मौत के बाद सदर अस्पताल में हंगामा, आक्रोशितों ने जमकर काटा बवाल

लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : जिले के सदर अस्पताल में गुरूवार को उस वक्त अफरातफरी …

error: Content is protected !!