Breaking News

…और कुंवारी कन्याओं की हंसी से गुंजायमान हो गया दुर्गा मंदिर परिसर




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले भर में आदिशक्ति मां दुर्गा की आराधना से वातावरण भक्तिमय हो चुका है और विभिन्न दुर्गा मंदिरों में मां की जयकार सुनाई दे रहा है. शारदीय नवरात्रा में कुंवारी कन्या पूजन का भी विशेष महत्व है. मान्यता है कि मां दुर्गा कुंवारी कन्या के रूप में ही अवतार लिए हैं, जो सर्वशक्तिमान हैं. 

जिले के चर्चित सिद्धि पीठ श्री चतुर्भुजी दुर्गा मंदिर बिशौनी में नवमीं को  कुंवारी कन्या पूजन की विशेष परम्परा रही है. जिसे देखने के लिए रविवार को मंदिर में भक्तजन पहुंचे. श्री चतुर्भुजी दुर्गा मंदिर के पंडित पंडित प्राण मोहन कुंवर, पंडित मनोज कुंवर एवं आचार्य उत्कर्ष गौतम उर्फ रिंकु झा के अगुवाई  में नवमी के दिन मंदिर में करीब दो दर्जन से अधिक कुंवारी कन्या को नए कपड़े से सुशोभित कर मां दुर्गा की प्रतिमा के सामने कतारबद्ध कर उनके पैरों पर जल व फूल चढाया गया. वहीं विधि विधान से कुंवारी कन्या का पूजन किया गया. कुंवारी कन्या को सिन्दुर का टीका लगाने के बाद खोइछा भरने की परंपरा निभाई गई. कुंवारी कन्याओं को भक्तजनों ने खोइछा में विभिन्न तरह के मिष्ठान एवं द्रव्य दिया. 


कुंवारी पूजन के अंतिम क्षण में भक्तजन कन्या को हंसने के लिए विनती किया. भक्तजनों की विनती पर कुंवारी कन्याएं हंसी. इस दौरान कुंवारी कन्या की हंसी से मंदिर परिसर का वातावरण खुशहाल हो गया. वहीं दुर्गा रूपी कन्या से श्रद्धालुओं ने बारी-बारी से आशीर्वाद लिया.

Check Also

उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : लोक आस्था का महापर्व शनिवार की सुबह उदयीमान सूर्य …

error: Content is protected !!