Breaking News

शारदीय नवरात्र : थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही मिल रहा दुर्गा मंदिर में प्रवेश




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : शारदीय नवरात्रा पर कलश की स्थापना जिले के विभिन्न दुर्गा मंदिरो में वैदिक मंत्रोउच्चारण के साथ किया गया. इसके पूर्व संकल्प का कार्य संपन्न हुआ. साथ ही कई श्रद्धालुओं के द्वारा अपने घर में भी कलश स्थापना कर मां दुर्गा का आह्वान किया गया और मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की पूजा की गई. इस अवसर पर संध्या पूजा में भी भक्तो की भीड़ देखी गई. उधर मुर्ती बनाने वाले कलाकार प्रतिमा को अंतिम रूप देने में लगे देखे गये.

जिले के परबत्ता प्रखंड के नयागांव सतखुट्टी स्थित स्वर्ण मां दुर्गा मंदिर में कलश स्थापना परंपरागत तरीके से गई. इस क्रम में नवरात्र के प्रथम दिन मंदिर परिसर से गाजे-बाजे के साथ कलश यात्रा निकाली गई. पुरानी परंपरा के अनुसार मंदिर के मुख्य पुरोहित डब्लू मिश्र ने कलश में गंगा जल भरकर जब मंदिर की ओर प्रस्थान किया तो श्रद्धालु भी संग-संग चल पड़े. इस दौरान मुख्य पंडा के चरणों में जल चढाने की होड़ मची रही.

नवरात्र शुरू होते ही विभिन्न दुर्गा मंदिरों में भक्ति व आस्था का अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा. अतिप्राचीन सिद्ध पीठ श्री चतुर्भूजी दुर्गा मंदिर बिशौनी में डॉ प्राण मोहन कुंवर, आचार्य उत्कर्ष गौतम उर्फ रिंकु झा के द्वारा विधि विधान के साथ कलश स्थापना किया गया. मौके पर पंडित मनोज कुंवर, पंडित सुदर्शन झा, पंडित पंकज झा, पंडित निरंजन झा, पंडित पुरूषोत्तम कुंवर, आदि उपस्थित थे.

सार्वजनिक अतिप्राचीन भगवती मंदिर माधवपुर शारदीय नवरात्र को लेकर  माधवपुर  पंचायत के मुखिया जनार्दन सिंह व ग्रामीण रोहित सिंह के द्वारा गंगा घाट से  कलश में जलभर लाया गा एवं पंडित के द्वारा विधि विधान तरीके से कलश स्थापना किया गया.  वैष्णवी दुर्गा मंदिर खजरैठा में बनारस से आए  पंडितों के द्वारा विधि-विधान के साथ कलश स्थापना किया गया.

अगुवानी गंगा घाट पर उमड़ी भीड़

मलमास को 16 अक्टूबर शुक्रवार को समाप्त होने के बाद शनिवार से शुरू  शारदीय नवरात्र को लेकर अगुवानी गंगा घाट पर श्रद्धालुओ का जनसैलाब उमड़ पड़ा. जहां सिर्फ जिला ही नहीं बल्कि आप-पास के अन्य जिले के  श्रद्धालु भी पहुंचे और गंगा में डूबकी लगाई. श्रद्धालुओं की भीड़ की वजह से अगुवानी -महेशखूंट मुख्य पथ पर जाम की स्थिति बनी रही.

थर्मल स्क्रीनिंग के बाद श्री चतुर्भुजी दुर्गा मंदिर बिशौनी प्रवेश

कोविड 19 को लेकर प्रशासनिक नियमों का पालन करते हुए परबत्ता प्रखंड के बिशौनी के श्री चतुर्भुजी दुर्गा मंदिर समिति के द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क , सेनेटाइजर , दो गज दूरी का पालन करने के बाद ही मंदिर में लोगों को प्रवेश करने दिया गया. कोविड 19 को लेकर  समिति के सदस्य काफी सक्रिय दिखे और  सादगीपूर्वक शारदीय नवरात्र में पूजा-अर्चना शुरू की गई.

Check Also

उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : लोक आस्था का महापर्व शनिवार की सुबह उदयीमान सूर्य …

error: Content is protected !!