Breaking News

जितिया व्रत को लेकर बाजार व गंगा तटों पर रही श्रद्धालुओं की भीड़




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिवित्पुत्रिका व्रत को लेकर बाजारों में बुधवार को काफी भीड़ रही. साथ ही लोक पर्व को लेकर विभिन्न गंगा तट पर महिलाओं की भीड़ काफ़ी देखी गई. संसारपुर निवासी पंडित अजय कांत ठाकुर, ने बताया है कि तीन दिवसीय जिवित्पुत्रिका पर्व बुधवार को नहाय खाय के साथ प्रारम्भ हो गया है. इस क्रम में रात्री 9:53 बजे के बाद से संतान की दीर्घायु के लिए माताएं निराहार अष्टमी व्रत प्रारंभ कर दी हैं और वे गुरुवार की दिन-रात  निराहार व्रत पर रहेंगी. जबकि शुक्रवार को सूर्योदय के बाद पारण किया जायेगा. 


जिवित्पुत्रिका व्रत धारण करने वाली महिलाएं गुंजन देवी, सुप्रिया भारती, अनुपम मिश्रा, किरण देवी, अर्चना झा, अनुराधा देवी, जुली देवी, विभा देवी, बेबी देवी आदि ने बताया कि गुरुवार को दोपहर के बाद अखण्ड डाला में नारियल, खीरा,बांस के पत्ते, जियल के पत्ते,पान, सुपारी, जनेऊ, फल एवं पकवान भर कर लाल कपड़े में बांधा जायेगा और व्रतधारी महिलाएं जिवित्पुत्रिका व्रत की कथा श्रवण करेंगी. जबकि व्रत का पारण करने के पूर्व घर के संतान अखण्ड डाली पर रखे लाल रंग के कपड़े को हटाया जायेगा. साथ ही बतायालगया कि पारण में भात, नोनी की सब्जी व मडुवा की रोटी खाने की परंपरा है.

उधर शांति देवी, किरन देवी, ऊर्मिला देवी, जानकी देवी आदि ने बताया कि महाव्रत के दौरान पूर्वजों को भी याद करने की परंपरा है. इस पर्व के खास तरह के पकवान को बनाकर झींगली के पत्ते पर रखकर श्रद्धा पूर्वक पूर्वजों को स्मरण कर हुए उनको नमन किया जाता है. बताया जाता है कि आज भी गांव में पुरानी भारतीय संस्कृति की परंपरा का जीवंत उदाहरण जिउतिया पर्व हैं.

Check Also

…और कुंवारी कन्याओं की हंसी से गुंजायमान हो गया दुर्गा मंदिर परिसर

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले भर में आदिशक्ति मां दुर्गा की आराधना से …

error: Content is protected !!