Breaking News

पृथ्वी को बचाने के लिए हरित आवरण बढ़ाना जरूरी : विधायक




लाइव खगड़िया :जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के द्वारा रविवार को बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर संसारपुर स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र परिसर में मनरेगा के तहत मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण समापन समारोह सह वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन विधायक पूनम देवी यादव तथा जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने संयुक्त रूप से किया.

मौके पर विधायक ने बताया कि जल जीवन हरियाली अभियान के तहत पृथ्वी को सुरक्षित रखने के लिए ग्रामीण विकास विभाग (मनरेगा) के द्वारा बिहार में 2.51 करोड़ पौधे लगाने को लेकर कार्यक्रम चलाया जा रहा है. मानव समाज सहित विभिन्न प्राणियों के जीवन जीवन की सुरक्षा के लिए पृथ्वी की सुरक्षा करने को लेकर सरकार का यह एक अहम कार्यक्रम है और पृथ्वी को बचाने के लिए हरित आवरण बढ़ाना जरूरी है. 

वहीं विधायक ने बताया कि पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग भू-जल में वृद्धि के लिए करीब 38 हजार हेक्टेयर भूमि में चेक डैम और जलाशय आदि बनाकर जल संरक्षण की भी व्यवस्था कर रही है. साथ ही उन्होंने का कि  वृक्षारोपण कार्यक्रम को लेकर जिले में विगत 30 जुलाई से ही ग्रामीण विकास अभिकरण के द्वारा पौधा लगाने की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है. लेकिन बाढ़ प्रभावित इलाकों में फिलहाल पौधा लगाने में कठिनाई हो रही है. ऐसे क्षेत्रों में बाढ़ समाप्त होने के तुरंत बाद द्रुतगति से लक्ष्य से अधिक वृक्षारोपण कार्य सुनिश्चित किया जायेगा. इस अवसर पर विधायक के द्वारा  वृक्षारोपण भी किया गया है. मौके पर उप विकास आयुक्त रामनिरंजन सिंह, सदर अनुमंडल पदाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार सहित वन विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे.

Check Also

सदस्यता अभियान को लेकर ABVP का एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

लाइव खगड़िया : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा सदस्यता अभियान को लेकर बुधवार को …

error: Content is protected !!