Breaking News

भगवान श्री राम विवाह प्रसंग के साथ पांच दिवसीय झूलनोत्सव का समापन

 


लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के  परबत्ता प्रखंड के खजरैठा पंचायत के खजरैठा गांव स्थित अतिप्राचीन भगवान श्रीराम मंदिर में आयोजित पांच दिवसीय झूलनोत्सव कार्यक्रम का सोमवार को भगवान श्री राम विवाह प्रसंग के साथ समापन हुआ. इस अवसर पर अंग क्षेत्र के चर्चित संगीत कलाकार नरेन्द्र झा उर्फ मंटू महंत ने अपने भक्ति संगीत से श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया. प्रसंग के दौरान भगवान श्री राम, जानकी के साथ  चार विवाह पुष्प वाटिका, धनुष यज्ञ, स्वयंवर एवं राम सिया सिर सिंदूर देही विवाह पर विस्तार पूर्वक चर्चा किया गया. वहीं “चलू झूला झुले सरयूग किनारे कदम के डाली झूले”, “आई सावन की बहार झूला मन भावे, सावन की धूम मच जाए आ-जाओ प्रभु झूला झूलने” जैसे गीतो पर श्रोताओं ने जमकर तालियां बजायी. कार्यक्रम के दौरान रात्रि में विभिन्न प्रकार के पकवान, मिठाई, फल आदि से भगवान को भोग लगाया गया और विशेष पूजन किया गया.




खजरैठा गांव में पांच दिनों तक भक्ति का माहौल बना रहा. मशहूर भजन गायक मनीष कुमार मानस के भाव पूर्ण  संगीत “हो छाप तिलक सब छीनी मोह से नैना मिलाइके” जैसे गायन पर  श्रोता भावविभोर हो उठे. कार्यक्रम का फेसबुक के माध्यम से भी प्रसारण किया गया . वहीं राजेश्वरी ने “मेरा आपकी कृपा से सब काम हो रहा है, करते हो तुम कन्हैया मेरा नाम हो रहा है” गीत प्रस्तुत कर लोगो को झूमने पर मजबूर कर दिया. मौके पर प्रेमानंद संक्रीर्तण के कलाकारों के द्वारा भी प्रस्तुति दी गई. इस क्रम में 75 वर्षीय मुद्रिका राय की मधुर भक्ति गीत सूनकर लोग झूम उठे.

झूलनोत्सव संपन्न के बाद ग्रामीणो के बीच महाप्रसाद का वितरण किया. मौके पर पूर्व जिला परिषद सदस्य पंकज कुमार राय, गुलाब राय आदि ने बताया कि कोरोना संक्रमण के दौरान प्रशासनिक नियमो का पालन करते हुए ग्रामीणों ने झूलनोत्सव कार्यक्रम में बढ़-चढ कर हिस्सा लिया और कार्यक्रम को सफल बनाने में संगीत कलाकारो का भी सराहनीय योगदान रहा. दूसरी तरफ राम जानकी मंदिर कवेला, कन्हैयाचक ठाकुबाडी आदि गांव में भी झूलनोत्सव कार्यक्रम भक्ति भाव के साथ सम्पन्न हुआ. वहां भी ग्रामीण संगीत कलाकारों ने एक से बढकर एक भक्ति गीत प्रस्तुत किया.

Check Also

सदस्यता अभियान को लेकर ABVP का एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

लाइव खगड़िया : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा सदस्यता अभियान को लेकर बुधवार को …

error: Content is protected !!