550 बोतल कोडीन वाले कफ सीरप के साथ एक धराया – Live Khagaria
Breaking News

550 बोतल कोडीन वाले कफ सीरप के साथ एक धराया




लाइव खगड़िया : जिले के नगर थाना की पुलिस ने शुक्रवार को भारी संख्या में कोडीनयुक्त कफ सीरप बरामद किया है. मौके से कफ सीरप के एक अवैध करोबारी को भी गिरफ्तार किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार नगर थाना क्षेत्र के आर्य कन्या उच्च विद्यालय के समीप नगर सुरक्षा बांध पर से 100  एमएल पैक की 550 बोतल कोडीन वाला कफ सीरप बरामद किया है. साथ ही 20 वर्षीय एक युवक को भी गिरफ्तार किया गया. जिसकी पहचान नगर थाना क्षेत्र के भगत टोला निवासी बिट्टू कुमार के रूप में हुई है.

उल्लेखनीय है कि कोडीनयुक्त कफ सीरप खांसी, टीवी, दमा जैसी बीमारियों से ग्रसित रोगियों को चिकित्सक की सलाह पर दिए जाते हैं. लेकिन पूरी बोतल गटकने पर यह नशा दे जाता है. बताया जाता है कि 1 अप्रैल, 2016 से लागू हुई शराबबंदी के बाद राज्य में इस कफ सीरप की डिमांड बढ़ गई है. हालांकि बाजार में कोडीन वाले कफ सीरप आसानी से नहीं मिलते हैं और इसे चिकित्सकों की पर्ची पर ही बेचा जाता है. 

जानकार बताते है कि कोडीनयुक्त युक्त कफ सीरप का अधिक मात्रा में लेना घातक होता है. यह सेंट्रल नर्वस सिस्टम एक्टिंग ड्रग है और चिकित्सक की सलाह पर निर्धारित मात्रा में इस दवा को क्रोनिक खांसी, टीवी, खांसी के साथ ब्लीडिंग जैसी परिस्थितियों में मरीजों को दी जाती है. इस दवा का अधिक मात्रा में नियमित सेवन से मुंह सूखना, चक्कर आना, भूख में कमी, सांस लेने में तकलीफ, सीएनएस पर बुरा असर, संक्रमण से लेकर मौत तक भी हो सकती है.

Check Also

कपड़ा धोने के दौरान नहर में डूबने से 38 वर्षीय युवक की मौत

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के बेलदौर प्रखंड में सोमवार को नहर के …

error: Content is protected !!