Breaking News

कटाव से आधा दर्जन घर नदी में विलीन, दर्जनों घर पर मंडरा रहा संकट के बादल




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के चौथम प्रखंड में बागमती नदी का कटाव एक तरफ तबाही मचा रही है और दूसरी तरफ कटाव निरोधी कार्य के लिए विभाग को सरकार के निर्देश का इंतजार है. बताया जाता है कि पिछले एक सप्ताह के अंदर चौथम प्रखंड के अग्रहन गांव में बागमती नदी के कटाव के कारण आधा दर्जन लोगों का घर नदी में विलीन हो चुका है. जबकि एक दर्जन लोगों का घर कटाव के मुहाने पर खड़ा है और ये घर कभी भी नदी में समा सकता है.

हालांकि इस बीच डीएम आलोक रंजन घोष के निर्देश पर जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता अग्रहन गांव पहुंच कर कटाव का जायजा भी लिया था. ग्रामीणों की मानें तो कटाव पीड़ितों को एक दिन के अंदर फ्लड फायटिंग का कार्य शुरू करने का आश्वासन भी दिया गया था. लेकिन चार दिन गुजर गए हैं और अबतक कटाव के रोकथाम के लिए विभाग की तरफ से धरातल पर कोई काम नहीं दिख रहा. 


इधर कटाव की जानकारी देते हुए स्थानीय ग्रामीण एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष नितिन पटेल ने बताया कि बागमती नदी के कटाव से सिंटू चौधरी, बबलू चौधरी, भोला चौधरी, दिलखुश चौधरी, सरवन चौधरी, रामफूल चौधरी, शंभू, वीरेंद्र का घर नदी में समा चुका है. साथ ही उन्होंने बताया कि यदि जल्द ही कटाव निरोधक कार्य नहीं शुरू किया गया तो लक्ष्मी चौधरी, जुगल चौधरी, विजय चौधरी, दिलीप चौधरी, चंदन चौधरी, ओपी सिंह, रुदल सिंह, श्याम सुंदर सिंह, गुना रजक आदि का घर भी नदी कभी भी अपने आकोश में ले सकता है. बताया जाता है कि कटाव के कारण लोग अपना घर छोड़ कर दूसरे जगह जाने को मजबूर हो रहे हैं.

मामले पर जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता गणेश प्रसाद सिंह ने बताया है कि कटाव स्थल का निरीक्षण करने के उपरांत कटाव निरोधी कार्य को लेकर सरकार को प्रपोजल भेजा गया है और सरकारा क निर्देश आने के बाद कार्य शुरू कर दिया जायेगा.

Check Also

ट्रिपल मर्डर से दहला सीमावर्ती क्षेत्र, एक ही परिवार के 3 सदस्यों की गोली मारकर हत्या

ट्रिपल मर्डर से दहला सीमावर्ती क्षेत्र, एक ही परिवार के 3 सदस्यों की गोली मारकर हत्या

error: Content is protected !!