Breaking News

महासेतु का पिलर क्रैक ! विधायक ने सदन में उठाया निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवाल

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : सुल्तानगंज – अगुआनी पुल निर्माण कार्य की गुणवत्ता में कमी और धीमी गति से कार्य होने का मामला परबत्ता के विधायक डॉ संजीव कुमार ने सदन में उठाई. वहीं उन्होंने कहा कि सुल्तानगंज – अगुवानी पुल का निर्माण कार्य विगत 7 वर्षो से चल रहा है और इस पुल का निर्माण कार्य जुलाई 2022 में पूर्ण होने का आश्वासन मंत्री द्वारा पिछले वर्ष सत्र में दिया था. लेकिन अभी तक कार्य पूर्ण नही हुआ है. साथ ही विधायक डॉ संजीव कुमार ने पुल निर्माण कार्य में गुणवत्ता की कमी और निर्माण कार्य के दौरान सुपर स्ट्रैक्चर गिरने के मामले का उल्लेख करते हुए कहा कि अभी भी शिकायतें मिल रही है कि महासेतु के पिलर में क्रैक आ रहा है. जिससे खगड़िया के जिलाधिकारी और पुल निगम के प्रधान सचिव को अवगत कराया गया है. साथ ही विधायक डॉ संजीव कुमार ने विभागीय मंत्री से सवाल किया कि अगुआनी – सुलतानगंज पुल निर्माण का कार्य कब तक संपन्न होगा ! विधायक ने निर्माण कार्य की गुणवत्ता और सुपर स्ट्रैक्चर गिरने के कारणों की जांच कर दोषी पर करवाई करने की मांग किया.

सदन में विधायक के प्रश्न पर विभागीय मंत्री सह उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि वस्तुस्थिति यह है कि गंगा नदी पर सुलतानगंज से अगुआनी गंगा घाट के बीच बन रहा फोरलेन पुल का निर्माण कार्य प्रगति पर है. जिसे दिसम्बर 2023 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है. 30 अप्रैल 2022 को इस पुल के एक स्पैन निर्माण कार्य के दौरान दुर्घटना होने के कारण क्षतिग्रस्त हो गया था और क्षतिग्रस्त स्पैन को तोड़ कर नये सिरे से तैयार करने का कार्य प्रगति पर है. जबकि दुर्घटना की जांच प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी मुम्बई रूरकी एवं एनआईटी पटना के विशेषज्ञ प्रोफेसर के द्वारा कराया जा रहा है, ताकि इसके सही कारणों का पता लगाया जा सके और प्राप्त जांच प्रतिवेदन के आधार पर अग्रेत्तर कार्रवाई की जायेगी.

गौरतलब है कि परबत्ता विधायक डॉ संजीव कुमार पुल निर्माण में हो रही देरी एवं निर्माण कार्य की गुणवत्ता को लेकर विधानसभा में कई बार आवाज उठा चुके हैं. मिली जानकारी के मुताबिक मार्च  2020 तक इस महासेतु पर आवागमन शुरू करने का विभागीय  निर्देश था. जिसके उपरांत विभाग ने 2021 तक महासेतु पर आवागमन चालू करने का लक्ष्य रखा. फिर उसके बाद दिसंबर 2022 का लक्ष्य रखा गया और अब दिसंबर 2023 लक्ष्य सामने आ रहा है.

Check Also

नगर पंचायत के विकास कार्यों के लिए 1 अरब 15 करोड़ का बजट

नगर पंचायत के विकास कार्यों के लिए 1 अरब 15 करोड़ का बजट

error: Content is protected !!