Breaking News

कलश शोभायात्रा के साथ दो दिवसीय श्री सीताराम विवाहोत्सव आरंभ




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : श्री शिव शक्ति योग पीठ नवगछिया के पीठाधीश्वर परमहंस स्वामी आगमानंद जी महाराज के सान्निध्य में जिले के मानसी थाना अन्तर्गत पश्चिम ठाठा पंचायत के अतिप्राचीन श्री जानकी ठाकुरबाड़ी आदर्श ग्राम बख्तियारपुर गांव में विवाह पंचमी के अवसर पर दो दिवसीय श्री सीताराम  विवाहोत्सव शनिवार को गाजे-बाजे के साथ कलश शोभायात्रा के साथ शुरू हुआ. जिसमें 151 से अधिक कुवांरी कन्याएं एवं महिलाओं ने भाग लिया. कलश शोभायात्रा गांव भ्रमण के बाद गंगा जल से भरे सभी कलश को श्री जानकी ठाकुरवाड़ी मंदिर में रखा गया. जिसके उपरांत मंच का उद्घाटन दीप प्रज्जवलित कर  परमहंस स्वामी आगमानंद जी महाराज , मानवानंद जी, कुंदन सिंह, आचार्य कौशलेंद्र झा आदि ने किया.

संध्या में श्री सीताराम विवाहोत्सव की मनोरम झांकी निकाला गया. वहीं पंडित चंद्रकांत, पंडित भूषण, पंडित भूषण वेदांत जी, पंडित प्रेम शंकर भारती, डॉ हिमांशु मोहन मिश्र (दीपक जी) आदि ने विवाह पंचमी पर विस्तार पूर्वक से  संगीतमय चर्चा किया. मौके पर अयोध्या से पधारे स्वामी शशिधरणाचार्यजी ने कहा कि विवाह पंचमी के दिन  भगवान श्रीराम, माता सीता  का विधिवत पूजन और सांकेतिक रूप से या फिर उत्सव के रूप में भगवान का विवाह सीता जी से कराया जाये तो जीवन में सांसारिक कष्टों से मुक्ति मिलती है. यह दिन जीवन के लिए महत्वपूर्ण क्षण हैं और मंदिर में विशेष पूजा अर्चना भी होनी चाहिए. 


वहीं श्रीशिवशक्तियोगपीठ नवगछिया के पीठाधीश्वर परमहंस स्वामी आगमानंद जी महाराज ने कथा व्यास से अमृतवाणी बरसातें हुए कहा कि अगहन मास (मार्गशीर्ष) महीने के शुक्लपक्ष की पंचमी तिथि पर श्रवण नक्षत्र में सीता-राम विवाह की परंपरा है. माना जाता है त्रेतायुग में इसी संयोग पर  सीता व राम का विवाह हुआ था. सीता-राम विवाह से जुड़े प्रसंग वाल्मीकि रामायण और तुलसीदास रचित रामचरित मानस में बताए गए हैं. जिनसे कई बातें सीखने को मिलती है. पुष्प वाटिका में भगवान श्री राम और सीता जी के मिलन के पश्चात प्रकृति ने दोनों के ही मिलन का मार्ग तय कर लिया था और सीता राम का विवाह से पूर्व का यह प्रेम अत्यंत पवित्र है. ये भाव और मन के तल पर प्रेम और स्नेह की पराकाष्ठा है. वहीं बताया गया कि रविवार की सुबह ठाकुर जी का पूजन एवं दिन में 9 बजे से 11 बजे तक दीक्षा का  कार्यक्रम सुनिश्चित किया गया हैं.

कार्यक्रम को लेकर अतिप्राचीन श्रीजानकी ठाकुरबाड़ी को खास रोशनी से सजाया गया है. साथ ही भव्य कथा व्यास मंच और श्रोताओं के लिए पंडाल का निर्माण किया गया है. साथ ही बख्तियारपुर के ग्रामीणों की तरफ से भी व्यापक व्यवस्था की गई है. अतिथि सत्कार में ग्रामीण काफी सक्रिय दिखे. कार्यक्रम में जिला ही नहीं बल्कि अन्य ज़िले से भी स्वामी जी के अनुयाई पहुंचे  है. श्री सीताराम विवाहोत्सव में नामचीन संगीत कलाकार माधव, बलबीर, कपीस, गुलशन, दिलीप , राजा, कुन्दन, सत्यम, राजू आदि  ने एक से बढ़कर एक भक्ति संगीत प्रस्तुत कर लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया .

Check Also

ट्रिपल मर्डर से दहला सीमावर्ती क्षेत्र, एक ही परिवार के 3 सदस्यों की गोली मारकर हत्या

ट्रिपल मर्डर से दहला सीमावर्ती क्षेत्र, एक ही परिवार के 3 सदस्यों की गोली मारकर हत्या

error: Content is protected !!