Breaking News

प्रत्याशियों को आपराधिक मामले के प्रकाशन को लेकर पुन: नोटिस का निर्देश




लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 3 नवंबर को जिले में होने वाले चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग के द्वारा डॉ. पार्थ सारथी मिश्र को बेलदौर व परबत्ता विधानसभा क्षेत्र का सामान्य प्रेक्षक बनाया गया है. जबकि अलौली व खगड़िया विधानसभा क्षेत्र का एम. जे. प्रदीप चंद्रन को सामान्य प्रेक्षक बनाया गया है. साथ ही डॉ. विकास पाठक का पुलिस प्रेक्षक एवं विनोद कुमार का व्यय प्रेक्षक के तौर पर जिले में तैनाती की गयी है. 

रविवार को सामान्य  प्रेक्षकों के द्वारा जिला सभागार कक्ष में जिला निर्वाचन पदाधिकारी आलोक रंजन घोष, पुलिस अधीक्षक अमितेश कुमार, उपविकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा सहित सभी कोषांग के वरीय पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी एवं सभी निर्वाची पदाधिकारियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया. मौके पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा जिले में निर्वाचन संबंधी किये जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए बताया गया कि खगड़िया जिले के 4 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के लिए हर जोन व सेक्टर में एक-एक जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. जो अपने सेक्टर के सभी पोलिंग सेंटरों व बूथों का निरीक्षण करके वहां बिजली, पानी, रैंप, पोलिंग पार्टियों के बैठने, मतदान और सुरक्षा-व्यवस्था आदि संबंधी सभी चीजों का जायजा लेंगे और कोई भी समस्या होने पर वे आरओ, एसडीएम अथवा अन्य संबंधित अफसर से बात करके इसे पोलिंग से पहले दूर कर लेंगे. 

वहीं बताया गया कि विधि व्यवस्था को लेकर धारा 107 के तहत नोटिस निर्गत करना, बंधपत्र भरवाना, शराब जब्ती एवं विनष्टीकरण व आर्म्स के लाइसेंस की स्थितियों के बारे में लगातार अनुश्रवण किया जा रहा है. इसके अलावा भेद्य मतदान केंद्रों की पहचान, पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की जा रही है. मतदाताओं को वोटर गाइड, वोटर स्लिप, वोटर कार्ड का वितरण करने का निर्देश दिया गया है. सिंगल विंडो सिस्टम को प्रभावी करने सहित सभी बुथों पर एएमएफ की तैयारी की गयी है. और कोविड-19 के बीच विधानसभा चुनाव को सुरक्षित वह सुगम तरीके से संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी गाइड  लाइन का भली-भांति पालन किया जाना है. इस क्रम में कोविड-19 को लेकर चुनाव के दौरान मतदाताओं की सुरक्षा का मानकों के आधार पर ख्याल रखा जाना आवश्यक है. मौके पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि कोविड-19 के मद्देनजर मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन गंभीर है और मतदाताओं की सुरक्षा पहली प्राथमिकता है. साथ ही उन्होंने बताया कि प्रत्येक बूथ पर कोविड किट उपलब्ध कराया गया है और कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित कार्य स्थल पर कर्मियों का थर्मल स्कैनिंग का कार्य अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कराया जा रहा है. साथ ही मतदान स्थल पर सामाजिक दूरी काअनुपालन  सुनिश्चित किया जाएगा. इस अवसर पर  बूथ की संख्या, महिला व पुरूष मतदाताओं की संख्या, जेंडर अनुपात, LOW VTR वाले बूथ, नदी पार अवस्थित मतदान केंद्र की संख्या, स्वीप संबंधित गतिविधि के अंतर्गत किये गए कार्य, मतदान कर्मियों के लिए चल रहे प्रशिक्षण कार्य तथा अन्य कोषांग से संबंधित कार्यो की जानकारियां भी दोनों प्रेक्षकों को दी गयी.


वहीं सामान्य प्रेक्षकों के द्वारा पदाधिकारियों को चुनाव आयोग के निर्देशों से अवगत कराते हुए विभिन्न आदेश व निर्देशों की जानकारी देते हुए कहा गया कि मतदान के दौरान मतदाताओं को कोई समस्या न होने पाए,इसका ध्यान रखा जाए. साथ ही सामान्य प्रेक्षकों के द्वारा जिले में 3 नवंबर को होने वाले मतदान के पहले पोलिंग बूथों पर सारे इंतजाम कर लेने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया गया. साथ ही सारे सेक्टर मजिस्ट्रेटों को मतदान के एक दिन पहले ही अपने क्षेत्र में पहुंचकर वहां के बूथों का निरीक्षण कर लेने की हिदायत दी गई गई और कोई भी कमी होने पर उसको दूर करने को कहा गया. साथ ही प्रत्याशियों के द्वारा अापराधिक मामले की विवरणी का प्रकाशन विभिन्न टीवी चैनल व समाचार पत्र में किये जाने को लेकर प्रत्याशी को पुनः नोटिस जारी करने का निर्देश दिया गया.

Check Also

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

error: Content is protected !!