Breaking News

गांधी जयंती पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : गांधी जयंती के अवसर पर सौढ उत्तरी पंचायत में बुधवार को विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया. इस अवसर पर ग्राम पंचायत के आरटीपीएस केंद्र सह विवाह भवन में आयोजित सभा की अध्यक्षता मुखिया संजना देवी व उनके पति उमेश कुमार सिंह ने की. कार्यक्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी संतोष कुमार पंडित, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी सुशील कुमार, पिरामल फाउंडेशन की टीम डिस्ट्रिक्ट लीड सेराज हसन सहित एएनएम, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सेविका, पंचायत कर्मी, प्रधानाध्यापक और स्थानीय ग्रामीणों ने भाग लिया.

बताया जाता है कि विशेष ग्राम सभा का उद्देश्य महात्मा गांधी के आदर्शों को आत्मसात करते हुए पंचायत के समग्र विकास हेतु योजनाओं का निर्माण करना और “सक्षम पंचायत, विकसित भारत” के उद्देश्य को साकार करना था. ग्राम पंचायत विकास योजना के तहत गांव के विकास के लिए समावेशी योजनाओं पर विचार-विमर्श किया गया. जिसमें सभी प्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया. ग्राम सभा में उपस्थित सदस्यों ने संविधान के प्रति निष्ठा और पंचायत में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, स्वच्छता और सामाजिक सुधार के लिए कार्य करने की शपथ ली. वहीं यह भी निर्णय लिया गया कि जाति, वर्ग, लिंग और धर्म से ऊपर उठकर योजनाओं और सेवाओं को समान रूप से गांव के सभी नागरिकों तक पहुँचाया जाएगा. साथ ही प्रसव प्रबंधन के लिए यह संकल्प लिया गया कि सभी गर्भवती महिलाओं का प्रसव सरकारी अस्पताल में कराया जाएगा. ताकि घर पर प्रसव की प्रथा को समाप्त किया जा सके. साथ ही बाल विवाह के रोकथाम के लिए पंचायत सदस्य को यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि 21 वर्ष से कम उम्र में किसी भी बच्चे का विवाह न हो. वहीं शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पंचायत को ‘शून्य ड्रॉपआउट’ पंचायत बनाने का संकल्प लिया गया. जिसके तहत हर बच्चे की शिक्षा सुनिश्चित की जाएगी और जो बच्चे स्कूल छोड़ चुके हैं, उन्हें वापस लाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा.

मौके पर बताया गया कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिए भी विशेष प्रयास किया जायेगा. जिसमें मच्छरों के प्रजनन स्थलों को समाप्त करना और फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन सुनिश्चित करना शामिल है. साथ ही पोषण सुधार के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं, बच्चों और किशोरियों को आयरन युक्त भोजन उपलब्ध कराने और इसके प्रति जागरूकता फैलाने पर बल दिया गया. सभा में उपस्थित 75 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के द्वारा गांव की कहानी बुजुर्गों की जुबानी के माध्यम से अपने अनुभव साझा किया. साथ ही 75 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को अंगोछा देकर सम्मानित किया गया और ग्राम पंचायत के विकास में योगदान की चर्चा किया गया. कार्यक्रम के अंत में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत वृक्षारोपण किया गया. जिसमें पंचायत को स्वच्छ और हरा-भरा रखने का संकल्प लिया गया.

इस अवसर पर फिट इंडिया मूवमेंट और नशा मुक्ति अभियान के तहत ग्रामीणों और युवाओं ने स्वस्थ रहने और नशे से दूर रहने का संकल्प लिया गया. विशेष ग्राम सभा का समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया.

Check Also

विभिन्न जगहों पर किया गया पौधारोपण

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : बिहार सरकार की प्रमुख योजना जल जीवन हरियाली के …

error: Content is protected !!