Breaking News

अमृत भारत स्टेशन योजना : खगड़िया, मानसी व महेशखुंट स्टेशनों का होगा विकास

लाइव खगड़िया : जिले के खगड़िया जंक्शन सहित मानसी जंक्शन व महेशखुंट रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकसित किया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार रेल मंत्रालय ने स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत सोनपुर मंडल के जिन 15 स्टेशनों को चयनित किया है, उसमें जिले का खगड़िया, मानसी व महेशखुंट स्टेशन भी शामिल है. साथ ही पूर्व मध्य रेलवे के सोनपुर मंडल के लखमिनियां, साहेबपुर कमाल जंक्शन, हाजीपुर जंक्शन, नवगछिया, काढ़ागोला रोड, दलसिंहसराय, शाहपुर पटोरी, सोनपुर, दिघवारा, ढ़ोली, भगवानपुर एवं रामदयालु नगर को भी इस महत्वपूर्ण योजना में शामिल किया गया है.

उल्लेखनीय है कि रेल मंत्रालय ने पूरे भारत में रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना नामक एक नई योजना शुरू की है. इस योजना का उद्देश्य स्टेशनों का मास्टर प्लान तैयार कर चरणबद्ध रूप से विकसित करना है. जिसमें प्रभावी सुधार, विस्तार, सौन्दर्यीकरण, आकर्षक प्रवेश द्वार सहित कई अन्य विकास कार्य शामिल हैं. योजना के तहत रेलवे स्टेशनों पर उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराए जाएंगे. मास्टर प्लान में उपयोगकर्ताओं को मुफ्त वाईफाई एक्सेस प्रदान करने का भी प्रावधान शामिल है.

इस योजना में चरणबद्ध तरीके से बहु-डिज़ाइन फ़र्नीचर को समाप्त करना शामिल है. वेटिंग रूम, प्लेटफॉर्म, रिटायरिंग रूम, ऑफिस में उपलब्ध मौजूदा फर्नीचर की समीक्षा की जाएगी और जरूरत पड़ने पर और अधिक आरामदायक और टिकाऊ फर्नीचर लगाया जाएगा. रेलवे स्टेशनों पर दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं समय-समय पर रेलवे बोर्ड द्वारा जारी किए गए मानदंडों और विनियमों के अनुसार होंगी. दिव्यांगजनों के लिए सभी श्रेणियों के स्टेशनों पर पर्याप्त संख्या में शौचालय उपलब्ध कराए जाएंगे. साथ ही कई अन्य सुविधाएं शामिल है.

Check Also

इंजीनियरिंग में पढ़ने के दौरान नीतीश देखा करते थे सिनेमा भी…

इंजीनियरिंग में पढ़ने के दौरान नीतीश देखा करते थे सिनेमा भी...

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: