Breaking News

खगड़िया में मिला दुनिया का तीसरा सबसे जहरीला सांप रसेल वाइपर

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के परबत्ता प्रखंड के दरियापुर भेलवा पंचायत में अजगर की तरह दिखने वाला रसेल वाइपर सांप मिला है. दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में तीसरे नम्बर पर गिना जाने वाला नर व मादा रसेल वाइपर इलाके में आईटीआई कॉलेज के पास नयाबास के समीप देखा गया. ग्रामीणों ने शनिवार को इसकी सूचना वन उप परिषद पदाधिकारी शत्रुघ्न पंजियार को दिया. लेकिन उनकी टीम समय पर पहुंच नही सकी. जिसके बाद मुंगेर जिले के रहने वाले स्नेक कैचर करण पाल को सूचना देकर बुलाया गया और फिर उन्हें घंटों मशक्कत के बाद दो रसल वाइपर और एक कॉमन करैत को पकड़ने में सफलता मिली.

स्नेक कैचर द्वारा सांप पकड़ने की कला को देखने के लिए लोगों की भीड़ मौके पर जुटी रही. बताया जाता है कि रसेल वाइपर भारत में पाए जाने वाले सबसे खतरनाक सांपों में सबसे छोटा लेकिन सबसे जहरीला होता है. इसके काटने पर शरीर में खून के थक्के बनने लगते हैं और व्यक्ति की कुछ मिनट के अंदर ही मौत हो जाती है. सांप सामान्य तौर पर अंडे देते हैं और उन्हें सेते हैं. जबकि रसेल वाइपर अपने शरीर के अंदर ही अंडों को सेता है और फिर बच्चे को जन्म देता है. इस प्रजाति के बच्चे भी जन्म लेते ही बेहद जहरीले होते हैं.

इधर सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वन प्रमंडल बेगूसराय के पास के स्नेक कैचर की प्रशिक्षित टीम नहीं है. मौके पर दरियापुर भेलवा पंचायत के मुखिया रामविनय कुंवर, सरपंच शंभू सिंह, सोनू आनद, श्रवन कुमार, गोबिंद कुमार, कन्हैया कुमार, राजा कुमार, रजनीश कुमार सहित दर्जनों ग्रामीण मौजूद थे.

Check Also

भूमि सर्वे के विरोध में 31 अगस्त को धरना – प्रदर्शन का निर्णय

भूमि सर्वे के विरोध में 31 अगस्त को धरना - प्रदर्शन का निर्णय

error: Content is protected !!