Breaking News

सेवानिवृत्त होकर लौटे सेना के अधिकारी का भव्य स्वागत

लाइव खगड़िया : पूर्व नगर सभापति सह राजद के एमएलसी प्रत्याशी रहे मनोहर कुमार यादव ने बुधवार को कृष्णापुरी बलुआही स्थित अपने आवास पर सेवानिवृत्त होकर लौटे नौसेना के अधिकारी स्वपनील कुमार का स्वागत किया. बताया जाता है कि वे राजद नेता का बचपन का मित्र रहे हैं. वहीं पूर्व नगर सभापति मनोहर कुमार यादव ने बताया कि मौके पर देश के प्रति उनके योगदान और समर्पण के लिए आभार प्रकट किया गया एवं उन्हें भविष्य की शुभकामनाएं दी गई.

बताया जाता है कि कैप्टन स्वपनील कुमार ने आपनी प्रारंभिक शिक्षा शहर के केंद्रीय विद्यालय से पूरी की थी और वर्ष 2007 में उन्होंने भारतीय नौसेना ज्वाइन किया था. जिन्हें अपने पंद्रह साल के कार्यकाल के दौरान नौसेना के अग्रणी युद्धपोतों एवं संस्थानों में कार्य करने का अवसर प्राप्त मिला. जिसमें आइएनएस तीर, आइएनएस कृष्णा, आइएनएस मुंबई और ब्रम्होस मिसाइल से लैस विध्वंसक युद्धपोत व आइएनएस रणवीर आदि शामिल था. वहीं उत्कृष्ट सेवा के लिए उन्हें समुद्री सेवा मेडल भी मिला था. उन्हें नौसेना के दक्षिणी, पूर्वी एवं पश्चिमी तीनों कामनों में सेवा देने का गौरव मिला चुका है.

वर्ष 2012-15 तक कैप्टन स्वपनिल रक्षा मंत्रालय के मीडिया प्रभारी भी रहे और नौसेना को सोशल मीडिया पर लाने में अग्रणी भूमिका निभाई. दक्षिण एशियाई देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा उन्हें सद्भवना दौरे पर विदेश भेजा गया. जिसमें म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, मलेशिया, इंडोनेशिया, सिंगापुर आदि देश शामिल हैं. फरवरी 2022 में कैप्टन स्वपनील ने भारत के राष्ट्रपति द्वारा नौसेना के बेड़े का पुर्ननिरीक्षण कराया गया था. जिसमें 65 युद्धपोत एवं 100 से अधिक लड़ाकू विमान शामिल हुए थे. बताया जाता है कि आयोजन को सफल बनाने के लिए उन्हें नौसेना अध्यक्ष की प्रशंसा भी प्राप्त हुई थी.

मौक पर सेना के सेवानिवृत अधिकारी स्वपनील कुमार ने बताया कि वे सेवा के क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं. जिसमें बच्चों को दी जानेवाली मूलभूत शिक्षा पर उनका ज्यादा ध्यान रहेगा. मौके पर नगर पार्षद विजय यादव, रणवीर कुमार, राजद दलित प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष किशोर दास, राजद नेता चंदन सिंह, सर्वजीत पांडे, आमिर खान, मनीष चौधरी, मो शकील, अजीत तिवारी, छात्र राजद नेता रौशन कुमार, जितेंद्र श्रीवास्तव, टीपू, कांग्रेस नेता मनोज चौधरी आदि मौजूद थे. उधर बुधवार की देर शाम उनके अपने पैतृक गांव कबेला लौटने पर ग्रामीणों द्वारा उनका भव्य स्वागत किया गया.

Check Also

इंजीनियरिंग में पढ़ने के दौरान नीतीश देखा करते थे सिनेमा भी…

इंजीनियरिंग में पढ़ने के दौरान नीतीश देखा करते थे सिनेमा भी...

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: