Breaking News

नगर परिषद क्षेत्र में शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण का दिया गया लक्ष्य



लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने अपने कार्यालय कक्ष में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों और वरीय प्रशासनिक पदाधिकारियों के साथ कोविड टीकाकरण और टेस्टिंग कार्य को लेकर समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया. वहीं बताया गया कि मंगलवार को नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड पार्षदों एवं कार्यपालक पदाधिकारियों व सीडीपीओ की बैठक आहूत की जायेगी. जिसमें संबंधित वार्ड पार्षद के अलावा डीपीओ, आईसीडीएस और स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी भाग लेंगे. बैठक के प्रथम पाली में नगर परिषद के सभी वार्ड पार्षदों सहित नवसृजित नगर पंचायत अलौली व मानसी के कार्यपालक पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि भाग लेंगे. जबकि दूसरी पाली में नगर पंचायत गोगरी के वार्ड पार्षदों सहित नवसृजित नगर पंचायत परबत्ता व बेलदौर के कार्यपालक पदाधिकारी, सीडीपीओ व जनप्रतिनिधि भाग लेंगे. वहीं डीपीओ, आईसीडीएस को विभिन्न वार्डों में आंगनवाडी सेविकाओं द्वारा किए गए सर्वे डाटा के साथ उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया. साथ ही जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को भी टीकाकरण का डाटा के साथ बैठक में भाग लेने की बातें कही गई.

बताया जाता है कि बैठक का उद्देश्य बचे हुए लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित करना और शेष वार्डों को भी आगामी कुछ दिनों में संपूर्ण टीकाकृत घोषित करना है. वहीं कहा गया कि जो लोग टीका लेने हेतु इच्छुक नहीं होंगे उनका नाम सर्वे किए हुए सूची से हटा देना है और तत्पश्चात वार्ड पार्षदों के सहयोग से शेष बचे हुए लोगों को टीका देकर कर संबंधित वार्ड को संपूर्ण टीकाकृत घोषित करना है. ज्ञातव्य हो कि नगर परिषद खगड़िया का वार्ड नंबर 23 और 24 संपूर्ण टीकाकृत किया जा चुका है.

मौके पर जिलाधिकारी ने नगर परिषद गोगरी सहित नवसृजित नगर पंचायतों अलौली, मानसी, परबत्ता और बेलदौर के वार्डों में प्राथमिकता के आधार पर लोगों को टीकाकृत कराने का निर्देश सिविल सर्जन और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को दिया. साथ ही इन क्षेत्रों में सभी संबंधित सीडीपीओ को आंगनवाडी सेविकाओं-सहायकों से गृह सर्वे कराने का निर्देश दिया गया कि कितने लोगों ने टीका लिया है और कितने लोग टीका लेने हेतु शेष रह गए हैं. वहीं बताया गया कि इस कार्य में आशा-एएनएम और जीविका दीदी अभी सहयोग करेंगी. जिलाधिकारी ने टीकाकरण के डाटा एंट्री के बैकलॉग को समाप्त करने का भी निर्देश प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को दिया और रियल टाइम डाटा एंट्री सुनिश्चित कराने पर बल दिया. डीएम ने टेस्टिंग कार्य में भी रियल टाइम डाटा एंट्री का निर्देश दिया और सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को टेस्टिंग कार्य में कोताही न बरतने का निर्देश दिया. साथ ही प्रतिदिन न्यूनतम 4500-5000 टेस्टिंग सुनिश्चित करने को कहा ग़या. 
बैठक में  उप विकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा, अपर समाहर्ता जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी भूपेंद्र प्रसाद सिंह, सिविल सर्जन डॉक्टर अजय सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी देवनंदन पासवान, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, केयर इंडिया के प्रतिनिधि अभिनंदन आनंद, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ वरुण, वरीय उप समाहर्ता चंदन कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी (नगर परिषद) राजीव कुमार गुप्ता आदि मौजूद थे. साथ ही सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और सीडीपीओ वर्चुअल माध्यम से बैठक से जुड़े हुए थे.

Check Also

विभिन्न मांगों को लेकर डीएम को सौंपा ज्ञापन

विभिन्न मांगों को लेकर डीएम को सौंपा ज्ञापन

error: Content is protected !!