Breaking News

PMEGP व PMFME के तहत लगा मेगा ऋण शिविर, लक्ष्य प्राप्त करने वाले बैंक सम्मानित

लाइव खगड़िया : समाहरणालय सभागार में गुरूवार को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना (PMEGP) एवं सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम योजना (PMFME) के तहत ऋण शिविर का आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष, सोनू कुमार (अग्रणी बैंक प्रबंधक), विनय कुमार मल्लिक (उप निदेशक, उद्योग), परशुराम सिंह (यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भागलपुर क्षेत्र), अनिन्द कुमार सिंह (महाप्रबंधक, उद्योग विभाग, खगड़िया) एवं विजय कुमार (वरीय उपसमाहर्ता बैंकिंग) ने संयुक्त रूप से किया. ऋण शिविर का आयोजन सभी बैंको के द्वारा संयुक्त रूप से जिला उद्योग केन्द्र, खगड़िया एवं अग्रणी जिला प्रबन्धक, खगड़िया के तत्वाधान में किया गया था.

ऋण शिविर के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाधिकारी के द्वारा की गई. जबकि कार्यक्रम का मंच संचालन सोनू कुमार (अग्रणी जिला प्रबंधक खगड़िया) के द्वारा किया गया. मौके पर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जिले की उपलब्धि के बारे मे बताया गया. इस क्रम में बताया गया कि कैंप में पीएमईजीपी के कुल 51 आवेदन स्वीकृत किए गए और 3.23 करोड़ राशि की स्वीकृति हुई. इसके अतिरिक्त पीएमएफएमई में 5 लाभुकों को ऋण दिया गया. जिसके तहत कुल 68 लाख की ऋण दी गई. वहीं बताया गया कि आज के इस मेगा ऋण शिविर के माध्यम से जिला का लक्ष्य इस वित्तीय वर्ष में पूरा कर लिया गया है. इस वित्तीय वर्ष के दौरान पिछले वित्तीय वर्ष के लक्ष्य से दुगना लक्ष्य आवंटित था. पिछले वित्तीय वर्ष की उपलब्धि मात्र 57 ही थी और पिछले पांच वर्षों के दौरान इतनी संख्या में लाभार्थियों को ऋण नहीं दिया गया था. इस वित्तीय वर्ष का लक्ष्य पिछले वर्ष से दुगनी होने के वावजूद दिसंबर महीने के समाप्ति के पूर्व ही आवंटित लक्ष्य 169 के सापेक्ष में 175 की उपलब्धि आज के मेगा शिविर के माध्यम से प्राप्त कर लिया गया है.

मौके पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले बैंकों एवं शाखा प्रबंधकों को सम्मानित भी किया गया. जिलाधिकारी ने उन सभी बैंकों को सम्मानित किया, जिन्होंने इस वित्तीय वर्ष के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है. साथ ही जिन शाखा प्रबंधकों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ लक्ष्य की प्राप्ति किया है, उन्हें भी सम्मानित किया गया. जिलाधिकारी के द्वारा जिले की लक्ष्य की उपलब्धि मार्च के पहले हासिल करने के लिए अग्रणी जिला प्रबन्धक सोनू कुमार और महाप्रबन्धक, जिला उद्योग केन्द्र, खगड़िया को भी सम्मानित किया गया.

वहीं जिलाधिकारी ने सभी स्वीकृत लोन को जल्द से जल्द लाभुकों के बीच रिलीज करने और लक्ष्य से अधिक उपलब्धि हासिल करने हेतु निर्देशित किया. साथ ही उन्होंने सभी प्राइवेट बैंकों को जल्द ही नए ऋण स्वीकृत करने को कहा.

मौके पर उद्योग विभाग के उपनिदेशक के द्वारा बताया गया कि पीएमईजीपी एवं पीएमएफएमइ के तहत ऋण की स्वीकृति में कुछ बैंक बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है. जिनमें यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बडौदा, ग्रामीण बैंक, सेंट्रल बैंक, इंडियन बैंक, पीएनबी, बैंक ऑफ इंडिया एवं भारतीय स्टेट बैंक शामिल हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि अन्य बैंकों को भी इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए तथा पीएमईजीपी के लक्ष्य को पूरा करने एवं उससे अधिक उपलब्धि हासिल करने में जिले के सभी बैंकों को सहयोग देने की आवश्यकता है.

वहीं बताया गया कि यूनियन बैंक के द्वारा लक्ष्य 40 के विरुद्ध 45 की स्वीकृति प्रदान की गई है. जबकि बैंक ऑफ बडौदा के द्वारा 18 लक्ष्य के विरुद्ध 23 आवेदन की स्वीकृति दी गई है तथा सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा 7 के विरुद्ध 11आवेदन स्वीकृत किए गए है. इस अवसर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बडौदा, सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक आफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक एवं इंडियन बैंक को सम्मनित किया गया. साथ ही शाखा प्रबन्धक (यूनियन बैंक) सुभाष गोस्वामी, विकाश कुमार $बैंक ऑफ बडौदा,बन्नी शाखा), दिलीप कुमार (सेंट्रल बैंक खगड़िया), सुनीता कुमारी (पीएनबी खगड़िया) को भी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया. इसके अतिरिक्त अशोक कुमार पासवान (जिला समन्वयक ग्रामीण बैंक) को भी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया.

Check Also

पुण्यतिथि पर जार्ज फर्नांडिस को जदयू नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

पुण्यतिथि पर जार्ज फर्नांडिस को जदयू नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: